आंवले से छूट सकती है सिगरेट की आदत
आंवले से छूट सकती है सिगरेट की आदत
Share:

यह बात तो सभी जानते है की सिगरेट हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती है. अगर एक बार सिगरेट पीने की आदत लग जाये तो यह छूटती नहीं है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीको के बारे में बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप आसानी से अपनी सिगरेट की आदत को छोड़ सकते है.

1-लाल मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन सी तथा कैप्साइसिन मौजूद होता है जो सांस की नली को बनाने का काम करता है. जिससे सिगरेट पीने की इच्छा होती हैं, इसलिए ज़रूरी है की खाने में लाल मिर्च का प्रयोग किया जाये. इसके अलावा आप चाहे तो एक गिलास पानी में चुटकी भर मिर्च मिलाकर उसको भी पी सकते है.

2-शहद खाने से भी सिगरेट की आदत छूट सकती है. शहद में प्रोटीन, विटामिन तथा एंजाइम की काफी मात्रा पायी जाती है. जो इस आदत को छोड़ने में मदद करती है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा शुद्ध शहद का ही प्रयोग करें.

3-आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. जो सिगरेट पीने की इच्छा को कम कर देता है. आंवले को नमक के साथ मिलाकर अच्छे से सूखा लें. जब आपका सिगरेट पीने का मन हो तो आंवले की इन टुकड़ों को चूसे. इस प्रकार से आपकी सिगरेट की इच्छा खत्म होती जाएगी.

फंगल इन्फेक्शन से राहत दिलाती है लौंग की चाय

कॉस्टर आयल की मदद से घटाए अपना वजन

इमली के सेवन से ठीक हो सकता है मलेरिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -