भयंकर गर्मी के बीच बाबा नीम करौली के दर्शन के लिए कैंची धाम में उमड़ा जनसैलाब, लगी लम्बी कतारें
भयंकर गर्मी के बीच बाबा नीम करौली के दर्शन के लिए कैंची धाम में उमड़ा जनसैलाब, लगी लम्बी कतारें
Share:

देहरादून: बाबा नीम करौली (Baba Neem Karauli) के दरबार मतलब कैंची धाम (Kainchi Dham) में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। बाबा के जयकारों से घाटी गुंजायमान हो गई। हजारों के आंकड़े में देशी-विदेशी भक्त बाबा नीम करौली के दर्शन करने पहुंचे हैं। दरअसल, आज कैंची धाम का स्थापना दिवस है, जिसको लेकर आयोजन किया गया है।

लगभग 8-10 किलोमीटर पहले ही भवाली व खैरना में वाहन रोक दिए गए। इसके बाद भी कैंची धाम में लगभग 5 किलोमीटर लंबी भक्तों की लाइनें लगी हैं। जून की तपती गर्मी में भक्त भूख प्यास की परवाह किए बिना कैंची धाम में बाबा नीम करौली के दर्शन एवं प्रसाद ग्रहण करने के लिए कदम-कदम आगे बढ़ रहे हैं। प्रत्येक साल 15 जून को नैनीताल के कैंची धाम में मंदिर का स्थापना दिवस मनाया जाता है। इसमें देशभर के भक्त सम्मिलित होते हैं तथा बाबा का आर्शीवाद व प्रसाद प्राप्त करते हैं।

वही चमत्कारी संत बाबा नीम करौली में लोगों की अगाध श्रद्धा है। बाबा के श्रद्धालु विदेशों तक हैं। वैसे तो पूरे वर्ष कैंची धाम में बाबा नीम करौली के दर्शन के लिए भक्त पहुंचते हैं, किन्तु 15 जून की खास अहमियत है। फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग एवं एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब की प्रेरणा स्थली कैंची धाम विश्वभर में लोकप्रिय है। वही कैंची धाम के प्रबंधक विनोद जोशी ने कहा कि नीम करौली महाराज की तपोस्थली पर प्रत्येक वर्ष 15 जून को मेले का आयोजन होता है। इस दिन श्री कैंची धाम का स्थापना दिवस मनाया जाता है। बाबा नीम करौली ने आज ही के दिन कैची धाम की स्थापना की थी। आज के दिन बड़े आंकड़े में बाबा के भक्त यहां आते हैं।

सोते हुए बुजुर्ग दंपति पर कुल्हाड़ी से किया हमला, हुई दर्दनाक मौत

खाद्य तेलों की कीमतों में आएगी गिरावट ! सोयाबीन और सनफ्लॉवर ऑयल पर सरकार ने घटाया आयत शुल्क

सतपुड़ा अग्निकांड को लेकर दिग्विजय सिंह ने पूछे CM शिवराज से ये 5 सवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -