आज कीजिए दुर्लभ 'ब्लू मून' का दीदार, साइंटिफिक रीज़न से जानिए क्‍यों है इतना खास ?
आज कीजिए दुर्लभ 'ब्लू मून' का दीदार, साइंटिफिक रीज़न से जानिए क्‍यों है इतना खास ?
Share:

नई दिल्ली: यदि आपको भी चांद का दीदार करना पसंद है, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, आज शाम आपको एक बार फिर 'ब्लू मून' के दिदार होने वाले हैं। 'ब्लू मून' की खगोलीय घटना बेहद दुर्लभ होती है। किन्तु क्या आपको पता है की ऐसा क्यों होता है? इस माह में यह दूसरी दफा होगा जब यह दुर्लभ पूर्ण चंद्र आपको देखने को मिलेगा। अमूमन हर महीने में एक बार पूर्णिमा और एक बार अमावस्या आती है। पूर्णिमा पर पूरा चांद नज़र आता है, वहीं अमावस पर चांद दिखता ही नहीं। 

किन्तु कभी-कभी ऐसा भी समय आता है, जब एक ही माह में दो बार पूर्णिमा होती है, यानी की पूरा चांद नजर आता है। ऐसे में दूसरे पूर्ण चंद्र को 'ब्लू मून' कहते हैं। नासा के अनुसार, ब्लू मून की घटना बेहद दुर्लभ होती है। इस घटना को ब्लू मून नाम दिया गया है, लेकिन ऐसा नहीं है कि चांद दुनिया में हर जगह नीला ही नज़र आएगा। जब वातावरण में प्राकृतिक कारणों से कणों का बिखराव हो जाता है तब कुछ स्थानों पर दुर्लभ नजारे के तौर पर चंद्रमा नीला नज़र आता है। यह घटना वातावरण में कणों पर प्रकाश पड़कर उसके बिखरने से होती है।

वैज्ञानिक बताते हैं की 'चंद्र मास की अवधि तक़रीबन 29 दिन, 12 घंटे, 44 मिनट और 38 सेकेंड की होती है, इसलिए एक ही महीने में दो बार पूर्णिमा हो जाती है। इसके लिए पहली पूर्णिमा महीने की पहली या दूसरी तारीख को होनी चाहिए।'

आज भी नहीं बदले पेट्रोल-डीज़ल के दाम, यहां जानें ताजा भाव

गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड्स में हुआ 2,400 करोड़ रुपये का इनफ्लो

इंडसइंड ने प्रावधानों पर विलय करने से किया इंकार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -