जब असम रेजिमेंट के गाने पर थिरकते नज़र आए अमेरिकी सैनिक, देखें VIDEO
जब असम रेजिमेंट के गाने पर थिरकते नज़र आए अमेरिकी सैनिक, देखें VIDEO
Share:

नई दिल्ली: भारत और अमेरिका की सेनाएं इस वक़्त अमेरिकी सैन्य अड्डे लेविस मेकॉर्ड (LEWIS McCHORD) में संयुक्त युद्धाभ्यास कर रही हैं. यह अभ्यास 5 सितंबर से आरंभ हुआ है, जो 18 सितंबर तक जारी रहेगा. यह भारत और अमेरिका के बीच सबसे बड़ा सैनिक अभ्यास है और ये एक वर्ष अमेरिका में, दूसरे वर्ष भारत में आयोजित किया जाता है. युद्धभ्यास के दौरान की ओर से जारी किए गए एक वीडियो में दोनों देशों के सैनिक असम रेजिमेंट के मार्चिंग सॉन्ग ''बदलूराम का बदन जमीन के नीचे है'' पर थिरकते दिखाई दिए.

न्यूज एजेंसी एएनआई द्वारा जारी किए गए वीडियो में भारत और अमेरिका के सैनिक एक साथ तालियां बजाते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका के संयुक्त बेस लेविस, मैककॉर्ड में ''बदलूराम का बदन जमीन के नीचे है... पर हमको उसका राशन मिलता है'' गाते दिखाई दे रहे हैं. दरअसल, ''बदलू-राम का बदन ज़मीन के नीचे हैं, पर हमको उसका राशन मिलता है..'' इस गीत के पीछे भी एक रोचक कहानी है. ये गीत Assam Regiment का Regimental Song है. जो असम रेजिमेंट के ही एक जवान 'बदलू-राम' पर आधारित है. बदलू-राम द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान असम रेजिमेंट का हिस्सा थे. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ही वर्ष 1944 में 'कोहिमा की लड़ाई' हुई थी, जिसमें भारत और जापान के बीच जंग हुई थी. इसी युद्ध में बदलू-राम शहीद हुए थे.

बहादुर बदलू-राम को उनकी शहादत के लिए तो स्मरण किया ही जाता है, किन्तु उन्होंने शहीद होने के बाद भी कई सैनिकों की जान बचाकर अपना नाम इतिहास में दर्ज करा दिया. क्योंकि बदलू-राम के शहीद होने के बाद भी उनकी रेजीमेंट के रसद प्रबंधक, बदलूराम के नाम का राशन लेते रहे. ये सिलसिला कुछ महीनों तक जारी रहा. जब जापान की सेना ने इंडियन आर्मी के दस्ते को घेर लिया और राशन आना बंद हो गया. उस समय बदलू राम के नाम से जमा करके रखा गया राशन ही, सैनिकों के काम आया और कई जवानों की जान बच गई. बस इसी घटना पर एक सैन्य अधिकारी ने गीत लिख दिया और आज प्रत्येक समारोह में बदलू राम के उस अहसान को गा-गाकर बताया जाता है.

 

2050 रुपए सस्ती हुई चांदी, सोने में भी आई जबरदस्त गिरावट

NCP प्रमुख शरद पवार ने पाकिस्तान की तारीफ में गढ़े कसीदे, कही ये बात

अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस पर ममता बनर्जी का ट्वीट, कहा- देश में लागू है 'सुपर इमरजेंसी'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -