शुरूआती रुझानों में आगे है हिलेरी क्लिंटन
शुरूआती रुझानों में आगे है हिलेरी क्लिंटन
Share:

वाशिंगटन : लोकतांत्रिक देश अमेरिका में राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान जारी है. इस बीच विभिन प्रान्तों से जो प्राथमिक रुझान सामने आए हैं उसके अनुसार हिलेरी क्लिंटन आगे चल रही है. गौरतलब है कि अमेरिका में राष्ट्पति पद के लिए मतदान समाप्ति के बाद वोटों की गणना शुरू हो चुकी है. अमेरिका के 240 वर्ष के लोकतांत्रिक इतिहास में पहली बार लोग किसी महिला या किसी पुरुष को व्हाइट हाउस के लिए चुनेंगे. दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले अमेरिका में हिलेरी और ट्रंप के बीच मुकाबले में एक-एक वोट पर नजर है. शुरुआती रुझानों में हिलेरी क्लिंटन आगे चल रहीं हैं.

इस बीच 50 राज्यों में से अब तक 14 राज्यों के परिणाम आ चुके हैं. इन परिणामों में हिलेरी क्लिंटन आगे चल रही हैं जिन राज्यो में हिलेरी ने जीत हासिल की है उनमें अमेरिका की राजधानी वांशिगटन डी.सी. के अलावा डेलावेर, मेसाचुस्ट्स मैरीलैंड और न्यूजर्सी राज्यों में भी हिलेरी ने विजय पताका फहराई है. इसी तरह राहत, वर्मांट राज्य में भी हिलेरी जीती है.

जबकि टेनेसी राज्य में कुल 72 प्रतिशत इलेक्टोरल वोट पाकर ट्रंप ने जीत हासिल की है. इसके अलावा वेस्ट वर्जिनिया,डियाना और केंटकी राज्य में भी डोनाल्ड ट्रंप विजयी हुए हैं. ओक्लाहोमा राज्य और साउथ कैरोलीना राज्य का परिणाम भी डोनाल्ड ट्रंप के खाते में गया है. उधर साउथ कैरलाइना,जॉर्जा और वर्जिनिया में कड़ी टक्कर मिल रही है. दोनों राज्यों में चुनाव समाप्त हो गया है जबकि अमरिका के वर्जिनिया, नार्थ कैरलाइना और ओहायो राज्य में मतदान जारी हैं.

बता दें कि हिलेरी क्लिंटन जहां जीत के काफी करीब दिखाई दे रही हैं वहीं ट्रंप को यहां इलेक्टोरल कॉलेज मतों का 270 का जादुई आंकड़ा छूने के लिए कई राज्यों में जीतना जरुरी है. इनमें एरिजोना, फ्लोरिडा, नेवादा, न्यू हैम्पशायर और नार्थ कैरोलिना शामिल हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -