आज कमला हैरिस को अपनी पूरी शक्तियां ट्रांसफर कर देंगे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन आज शनिवार को राष्ट्रपति के रूप में अपने सारे अधिकार उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को ट्रांसफर कर देंगे. हालांकि, कमला हैरिस के पास ये शक्ति और अधिकार महज 85 मिनट के लिए होंगे. व्हाइट हाउस की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन एक मेडिकल टेस्ट के लिए एनेस्थिसिया लेंगे. यह उनकी एक रूटीन जांच है. किन्तु इसके चलते वे लगभग 85 मिनट तक एनेस्थिसिया के प्रभाव में रहेंगे. इस जांच का नाम है कॉलोनोस्कोपी. बाइडेन प्रति वर्ष कॉलोनोस्कोपी करवाते हैं.  

जाहिर तौर पर बाइडेन किसी आपात स्थिति में निर्णय लेने में सक्षम नहीं होंगे. इसलिए ही पॉवर ट्रांसफर की ये दुर्लभ प्रक्रिया अपनाई जा रही है. अमरिकी संविधान के मुताबिक, राष्ट्रपति कुछ समय के लिए किसी को भी अपना कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त कर सकता है. वहीं कमला हैरिस राष्ट्रपति के सारे अधिकार पाने के बाद प्रथम ऐसी महिला, अश्वेत और दक्षिण एशियाई उप राष्ट्रपति होंगी, जो राष्ट्रपति के कार्यकारी भूमिका में होंगी. 85 मिनट के इस समय के दौरान अमेरिका की सभी सैन्य शक्तियों और अहम कार्यों की जिम्मेदारी कमला हैरिस संभालेंगीं.  

बताया जा रहा है कि आज सुबह 11.35 पर राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने तमाम अधिकार वापस लेकर अपना दायित्व संभाल लेंगे. बता दें कि बाइडेन शनिवार को 79 वर्षों के हो रहे हैं. उनके स्वास्थ्य को लेकर सवाल खड़े होते रहते हैं. हालांकि, गत वर्ष हुई मेडिकल जांच में उन्हें राष्ट्रपति की जिम्मेदारी संभालने के लिए पूरी तरह फिट पाया गया था.

फिलीपींस सरकार विदेशी पर्यटकों को अपने देश में घूमने की अनुमति देगा

जो बिडेन ने बीजिंग के शीतकालीन ओलंपिक के बहिष्कार पर विचार किया

जापान फुमियो किशिदा ने कैबिनेट प्रोत्साहन पैकेज को मंजूरी दी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -