अमेरिकी प्रमुख रक्षा उपकरण कंपनी ने दी मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट भारत में ट्रांसफर करने की पेशकश
अमेरिकी प्रमुख रक्षा उपकरण कंपनी ने दी मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट भारत में ट्रांसफर करने की पेशकश
Share:

नई दिल्ली: अमेरिका की प्रमुख रक्षा उपकरण कंपनी लॉकहीड मार्टिन द्वारा युद्धक विमान एफ-16 के अत्याधुनिक संस्करण एफ-16 ब्लॉक-70 की मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट टेक्सास से भारत ट्रांसफर करने की पेशकश की गई है. उसका इरादा भारत से ही इन विमानों की स्थानीय और वैश्विक मांग को पूरा करना है.

कंपनी के एफ-16 कारोबार के प्रभारी रैंडल एल. हॉवर्ड ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा, 'हमने भारत के सामने जो प्रस्ताव रखा है, वह बेजोड़ है. हमने ऐसा प्रस्ताव कभी किसी के सामने नहीं रखा.' लेकिन उन्होंने साथ-साथ यह भी कहा कि उनकी कंपनी चाहती है कि एफ-16 ब्लॉक-70 विमान का भारत में भारत के लिए निर्माण हो और यहीं से इसका दुनिया में निर्यात किया जाए.

वही रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर कह चुके हैं कि भारत, भारतीय वायुसेना के लिए देश में ही विकसित तेजस विमान के अलावा 'मेक इन इंडिया' के माध्यम से कम से कम एक और विमान चुनेगा. भारतीय वायुसेना के ठेके लिए लॉकहीड मार्टिन को अमेरिका की ही अपनी प्रतिस्पर्धी कंपनी बोइंग (एफए-18ई), फ्रांस की डसॉल्ट एविएशन (राफेल), स्वीडन की साब कंपनी के ग्रिपेन के अलावा यूरोफाइटर से भी प्रतिस्पर्धा मिल रही है. इन सभी कंपनियों ने भारत में अपना विमान कारखाना लगाने की पेशकश की है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -