Share:
सीरिया मसले पर अमेरिका ने रूस से अपील की
सीरिया मसले पर अमेरिका ने रूस से अपील की

संयुक्त राष्ट्र की मीटिंग में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने रूस से दरख्वास्त करते हुए कहा है कि वह अपने सहयोगी सीरिया पर दक्षिणी - पश्चिमी सीरिया में युद्धविराम बरकरार रखने के लिए दबाव डालें. बता दें कि 2017 में जॉर्डन, रूस और संयुक्त राष्ट्र इस बात पर सहमत हुए थे कि डेरा, क्यूनेत्रा और स्विडा जैसे क्षेत्रों को मिलाकर डि-एस्केलेशन जोन बनाया जाए. 

डि-एस्केलेशन यह ऐसा क्षेत्र होता है जहां संघर्ष पर रोक होती है. यह क्षेत्र जॉर्डन और इस्राइल के गोलन हाइट सीमा के समीप है. यहाँ पर हेली ने कल एक बयान में कहा , “दक्षिणी-पश्चिमी सीरिया में सीरिया सरकार द्वारा किए गए संघर्ष विराम उल्लंघन रोकने की काफी जरूरत है.” यहाँ पर अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने कहा , “हम आशा करते हैं कि रूस ने जिस संघर्ष विराम को स्थापित करने में शामिल हुआ था. वह उसका आदर करेगा और अपने प्रभावों का उपयोग  करते हुए सीरियाई सरकार को भी ऐसा करने से रोके लेगा.”

 

आगे बोलते हुए निक्की ने कहा, “अगर आगे भी संघर्ष विराम का उल्लंघन होता है तो उसकी पूरी जिम्मेदारी रूस की ही मानी जाएगी” संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद बुधवार को सीरिया मामले पर वार्ता  करेगा. अमेरिका के एक बयान के मुताबिक, सीरिया में हो रहे हमलों के चलते अब तक 11 हजार से ज्यादा लोगों को वहां से विस्थापित कर किया जा चुका है.

जर्मनी के सामने आज स्वीडन की कड़ी चुनौती

अमेरिका ने फिर उत्तर कोरिया के खिलाफ नेशनल इमरजेंसी बढ़ाई

PM मोदी की दीवानी है यह अभिनेत्रियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -