अमेरिका ने 14000 लोगों को अफगानिस्तान से बाहर निकाला, 'आतंक' राज को छोड़कर भाग रहे लोग

वाशिंगटन: अमेरिका अपने नागरिकों, अफगानी नागरिकों सहित अन्य लोगों को अफगानिस्तान से बाहर निकाल रहा है. आतंकी संगठन तालिबान के युद्धग्रस्त मुल्क पर कब्जे के बाद से ही हालात बहुत बिगड़ चुके हैं. ऐसे में अमेरिका तेजी से लोगों को बाहर निकालने में लगा हुआ है. व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया है कि 14 अगस्त से आज तक अफगानिस्तान से 9000 लोगों को सुरक्षित निकाला जा चुका है. वहीं, अकेले 19 अगस्त को ही 3000 लोगों को काबुल से सुरक्षित बाहर लाया गया है. बता दें कि तालिबान के कब्जे के बाद से ही पूरी दुनिया के देश अपने नागरिकों को देश से बाहर निकालने में लगे हुए हैं.

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा कि, '19 अगस्त को अमेरिका ने काबुल हवाई अड्डे से 16 C-17 ग्लोबमास्टर विमानों के माध्यम से तक़रीबन 3,000 लोगों को बाहर निकाला. इसमें से तक़रीबन 350 अमेरिकी नागरिकों को निकाला गया. बाहर निकाले गए अतिरिक्त लोगों में अमेरिकी नागरिकों के परिवार के सदस्य, SIV आवेदक और उनके परिवार और अफगान शामिल हैं.’ अधिकारी ने कहा कि, 'बीते 24 घंटों में अमेरिकी आर्मी ने 11 चार्टर विमानों को भेजा है. हमने 14 अगस्त से अब तक तक़रीबन 9000 लोगों को निकाला है. जुलाई के अंत से हमने करीब 14000 लोगों को बाहर निकाला है.’

बता दें कि तालिबान ने गत रविवार (15 अगस्त) को अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था. 20 वर्षों तक चले युद्ध के बाद देश से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बीच तालिबान को अचानक मिली जीत से काबुल हवाई अड्डे पर अव्यवस्था की स्थिति पैदा हो गई, जहां से अमेरिका और संबद्ध देश अपने हजारों नागरिकों और सहयोगियों को सुरक्षित बाहर निकालने के प्रयास में जुटे हुए हैं. 

पहले भी तालिबान के डर काबुल आए थे अफगान के लोग, लेकिन फिर भी नहीं बचा पाए अपनी जान

हिज़्बुल्लाह पर कथित इस्राइली हवाई हमले से सीरिया में हुआ विस्फोट

दुनियाभर में बढ़ता कोरोना का खौफ, अमेरिका की जेलों संक्रमण से जूझ रहे कैदी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -