अमेरिका ने हटाये ईरान पर लगे सभी आर्थिक-परमाणु प्रतिबंध
अमेरिका ने हटाये ईरान पर लगे सभी आर्थिक-परमाणु प्रतिबंध
Share:

अमेरिका : ईरान पर लगाए सभी आर्थिक-परमाणु प्रतिबंध अमेरिका द्वारा हटा लिए गए है. अमेरिका द्वारा यह फैसला ईरान के अपने परमाणु कार्यक्रम रोकने का वादा पूरा करने के पश्चात ही लिया गया है. इसके साथ साथ ही दोनों देशों ने एक-दूसरे के कैदीयो को भी रिहा कर दिया है. अमेरिका ने यह घोषणा वियना में अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के मुख्यालय में की. उसने कहा कि वह ईरान पर लगाए गए सभी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को हटा रहा है. इस पर यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रमुख फेडरीके मॉगरीनी ने भी सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इससे शांति और स्थिरता को बढ़ावा मिलेगा.

वियना में मौजूद ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने शनिवार को दुनिया के लिए एक बड़ा ही अच्छा दिन बताया. संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी संस्था के मुताबिक ईरान ने परमाणु कार्यक्रम पर वैश्विक शक्तियों के साथ हुए ऐतिहासिक समझौते का ही पालन किया है. आपको बता बता दें कि ईरान पर आर्थिक प्रतिबंध इस वजह से लगाए गए थे कि वह परमाणु हथियार तैयार करने की कोशिश कर रहा था.

हालांकि ईरान ने इस बात से शुरुआत से ही मना किया है. इससे पहले अपने ऊपर लगे अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को हटाए जाने की संभावना को देखते हुए ईरान ने अमेरिका के चार कैदियों को भी रिहा किया. इसमें वाशिंगटन पोस्ट का एक पत्रकार भी है. वहीं अमेरिका ने भी ईरान के सात लोगो को जेल से रिहा कर दिया.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -