गांजा पीना या रखना अब अपराध नहीं, जेल में सजा काट रहे लोग भी रिहा किए जाएंगे
गांजा पीना या रखना अब अपराध नहीं, जेल में सजा काट रहे लोग भी रिहा किए जाएंगे
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका में गांजा रखने के हजारों दोषियों को जो बाइडेन (Joe Biden on Marijuana) प्रशासन ने माफी दे दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden on Marijuana) ने गुरुवार (6 अक्टूबर) को इसका ऐलान किया है। फेडरल लॉ के तहत गांजे को अपराधमुक्त करने की दिशा में यह कदम उठाया लिया गया है। बाइडेन (Joe Biden on Marijuana) ने कहा है कि, 'यह फैसला मेरी उस सोच को प्रदर्शित करता है कि गांजा का सेवन करने या उसे रखने पर किसी को जेल नहीं होनी चाहिए। 

बाइडेन ने आगे कहा कि, मारिजुआना (Joe Biden on Marijuana) को लेकर हमारे असफल नजरिए की वजह से बहुत से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। यह गलत चीजों को सही करने का वक़्त है।' बाइडेन ने कहा कि मारिजुआना रखने के लिए लोगों को जेल भेजा जा रहा है, जबकि कई राज्यों में यह प्रतिबंधित नहीं है। राष्ट्रपति भवन की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया कि बाइडेन ने इस मामले को हैंडल करने के तरीकों का उल्लेख किया। उन्होंने इसे लेकर होने वाले नस्लीय भेदभाव पर भी बात की है।

अमेरिकी राष्ट्रपति (Joe Biden on Marijuana) ने कहा कि श्वेत और अश्वेत सभी प्रकार के लोग गांजे का इस्तेमाल करते हैं, किन्तु श्वेतों की तुलना में अधिकतर अश्वेतों को ही मारिजुआना का उपयोग करने या रखने के मामले में अरेस्ट किया जाता है। इन पर केस चलाया जाता है और दोष साबित होने पर जेल में डाल दिए जाते हैं। बता दें कि, राष्ट्रपति के इस फैसले से उन लोगों को फायदा मिलेगा, जिनके नाम गांजा रखने के इल्जाम में क्रिमिनल रिकॉर्ड में दर्ज हो गए। इन लोगों ने रोजगार, घर या शिक्षा से संबंधित कई अवसर गंवा दिए। हालांकि, बाइडेन के इस फैसले में नॉन-सिटिजन शामिल नहीं हैं, जिनके पास गिरफ्तारी के वक़्त अमेरिका में रहने का कानूनी अधिकार नहीं था। 

69 साल की उम्र में भी बेहद चुस्त-दुरुस्त हैं पुतिन

कार ड्राइवर से KGB के जासूस और रूस के राष्ट्रपति पद तक.., बेहद दिलचस्प रहा है 'पुतिन' का सफर

आतंकी पालने वाले पकिस्तान को सता रहा 'टेरर अटैक' का डर, शाहबाज़ सरकार ने जारी किया अलर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -