भारत की इस लड़की ने किया देश का नाम रोशन, एशिया के बाहर सबसे ऊंची चोटी पर फहराया तिरंगा
भारत की इस लड़की ने किया देश का नाम रोशन, एशिया के बाहर सबसे ऊंची चोटी पर फहराया तिरंगा
Share:

नई दिल्ली: भारत की रहने वाली 12 साल की छात्रा काम्या कार्तिकेयन ने एशिया के बाहर की सबसे ऊंची चोटी एकांकगुआ पर जीत हासिल कर ली है. वहीं इस माउंट पर्वत पर पहुंच कर उन्होंने तिरंगा फहराया. जंहा सातवीं की छात्रा ने 6962 मीटर ऊंची इस चोटी पर 1 फरवरी 2020 को फतह हासिल की थी. वहीं हम आपको बता दें कि माउंट एकांकागुआ दक्षिणी अमेरिकी के अजेर्टिंना में स्थित एंडीज पर्वतमाला की सबसे ऊंची चोटी है.

कठिन संघर्ष से प्राप्त किया मुकाम: वहीं इस बारें में नौसेना के अधिकारियों ने बताया कि काम्या ने इस मुकाम को अपने कठिन संघर्ष से हासिल किया है. वहीं उनके लंबे समय की शारीरिक, मानसिक और साहसिक खेलों में उनकी नियमित भागीदारी से उन्होंने यह जीत हासिल की है.

इससे पहले भी स्थापित कर चुकी है कई कीर्तिमान: जंहा यह भी कहा जा रहा है कि काम्या के पिता एस. कार्तिकेयन भारतीय नौसेना में कामंडर हैं वहीं उनकी माता शिक्षक हैं. अधिकारियों ने बताया कि काम्या के अंदर माउंटेनियरिंग के लिए काम्या के अंदर बचपन से ही जुनून रहा है. उनके इस जुनून ने उन्हें आगे बढ़ाया. इससे पहले काम्या ने कई ऊंचे पहाड़ों पर चढ़ाई की है. इससे पहले उन्होंने साल 2019 में लद्दाख की 6260 मीटर ऊंची माउंट मेंटॉक कांगड़ी 2 पर भी जीत प्राप्त की थी.

तीन साल की उम्र से ही कर रही हैं अभ्यास: वहीं हम आपको बता दें कि 3 साल की उम्र में ही काम्या ने माउंटेनियरिंग का अभ्यास करना शुरू किया था. जंहा उस दौरान वह लोनावला में बेसिक ट्रेक पर जाती थी. इसके बाद 9 साल की उम्र में काम्या ने उत्तराखंड में कई पहाड़ों पर चढ़ाई की थी. इसके बाद दस साल की उम्र में उन्होंने नेपाल में 5346 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद एवरेस्सट बेस कैंप पर चढ़ाई की थी. बता दें कि काम्या माउंट स्टोक कांगड़ी पर पहुंचने वाली सबसे उम्र की माउंटेनियर भी रही हैं.

U 19 World Cup: चार बार की चैंपियन भारत को हराकर बांग्लादेश बना विश्व विजेता

'सोनिया के इशारे पर MP के आदिवासियों को ईसाई बनाना चाहते हैं कमलनाथ'

लिंग परिवर्तन करवाकर राजेश से बन गई सोनिया, फिर किया ये काम...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -