अमेरिका ने चीन से मांगी 1989 में हुए बीजिंग नरसंहार की रिपोर्ट
अमेरिका ने चीन से मांगी 1989 में हुए बीजिंग नरसंहार की रिपोर्ट
Share:

अमेरिका ने चीन से अपील करते हुए कहा है कि वह साल 1989 में बीजिंग के थियामेन चौराहे पर हुए छात्र नेतृत्व वाले प्रदर्शन में मारे गए लोगों का आंकड़ा सार्वजनिक रूप से सांझा करे. रविवार को अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पेओं ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि, ' इस नरसंहार में निर्दोष लोगों की मौत काफी दुखद है. हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर चीन सरकार से अपील करते हैं कि वह नरसंहार में मारे गए, हिरासत में लिए गए और लापता हुए लोगों के विस्तृत आंकड़े पेश करे.'

आपको बता दें कि 4 जून 1989 को हुए इस प्रदर्शन पर काबू पाने के लिए चीनी सरकार ने सैन्य टैंकों का इस्तेमाल किया था. इस प्रदर्शन में हजारों की संख्या में लोग मौजूद थे. वही चीन की सरकार द्वारा इस प्रदर्शन को रोकने के लिए की गयी कार्यवाई में मरे गए लोगों के आंकड़े आज तक जारी नहीं किए गए है.

चीनी सरकार ने इस दमनात्मक कार्रवाई की कोई जानकारी भी नहीं उपलब्ध कराई है. मानवाधिकार समूहों और प्रत्यक्षदर्शियों द्वारा दी जानकारियों के अनुसार इस नर संहार में हजारों लोगों की जान गयी थी. आपको बता दें कि चीन के विदेश मंत्रालय ने भी इस मामले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. वहीं चीनी मीडिया में भी इस बात का कोई जिक्र नहीं किया गया है.

 

विश्व पर्यावरण दिवस : कल की तैयारियों में लगे हैं लोग

दुनिया की सबसे छोटी शादी, इस वजह से टूट गई मात्र 15 मिनिट में

अफगानिस्तान: काबुल में हुए आत्मघाती हमले में 6 लोगों की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -