आपको अगर ऑनलाइन ठगी से है बचना तो, फेस्टिव सीजन में इन बातों की रखे सावधानी
आपको अगर ऑनलाइन ठगी से है बचना तो, फेस्टिव सीजन में इन बातों की रखे सावधानी
Share:

इस सप्ताह के अंत में Amazon और Flipkart पर फेस्टिव सीजन सेल शुरू हो रही है. 29 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच इन दोनों ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर फेस्टिव सीजन सेल का आयोजन किया जाएगा. इस सेल में कई इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स के अलावा फैशन और होम अप्लायंसेज भी कम कीमत या डिस्काउंट ऑफर के साथ उपलब्ध होंगे. पिछले कुछ सालों में फेस्टिव सीजन सेल में होने वाली ठगी की घटनाएं सामने आई हैं. सा​थ ही, भारत में 2014 के बाद से ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड बढ़ता ही गया है. पहले टीयर 1 शहर के यूजर्स ही ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए प्रोडक्ट्स खरीदते थे. अब टीयर 2 और टीयर 3 शहरों में भी ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए यूजर्स प्रोडक्ट्स खरीदने लगे हैं. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Reliance Jio Fiber : अगर आपको जियो की इस खास ​सर्विस के बारे में नही पता तो, पढ़े ये रिपोर्ट

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस समय भारत में ऑनलाइन पोर्टल के जरिए शॉपिंग का बाजार 25 अरब डॉलर का है. माना जा रहा है कि अगले 10 वर्षो में यह बाजार बढ़कर 200 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगा. ऑनलाइन सेक्टर में बढ़ती एक्टिविटी की वजह से दुनियाभर के बड़े प्लेयर्स वॉलमार्ट, अमेजन, अलीबाबा जैसी कंपनियां भारत में निवेश करने जा रही हैं. सरकार ने पिछले साल 30 जुलाई को ऑनलाइन सेक्टर के लिए नियामक (प्राधिकरण) बनाने के लिए पॉलिसी भी ड्राफ्ट की गई थी. इस पॉलिसी का मकसद ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान होने वाली ठगी से यूजर्स को बचाया जा सके.ज्यादातर ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग में सामान खरीदने से पहले किसी भी प्रोडक्ट की रेटिंग देखते हैं. अगर, रेटिंग सही होती है तो यूजर्स सामान को आमूमन खरीद लेते हैं.बता दें कि ऑनलाइन साइटों पर किए गए ज्यादातर रिव्यू फर्जी होते हैं। कई ग्राहक ऑनलाइन सामान मंगाते समय रिव्यू या उसकी फोटो को देखकर यह समझते हैं कि सामान काफी बढ़िया है, लेकिन जैसे ही सामान डिलीवर होता है तो कई प्रोडक्ट्स घटिया निकलते हैं. इसके बाद ऑनलाइन पोर्टल या ई-कॉमर्स कंपनियां इन सामान को वापस लेने में कई बार अनाकानी करते हैं. इस तरह की घटनाओं के लगातार सामने आने के बाद से सरकार सख्त हो गई है.

अब नौकरी ढूंढ़ने का Google Pay करेगा काम, इस फीचर से मिलेगी सुविधा

वाणिज्य और उपभोक्ता मंत्रालय ने फर्जी रेटिंग से लगाम लगाने के लिए ई-कॉमर्स के लिए नई गाइडलाइन्स बनाई है जिसके तहत अब प्रोडक्ट की फर्जी रेटिंग पर नकेल कसेगी और इसको रोकने को लिए अनफेयर बिजनेस प्रैक्टिस के तहत कानूनी कदम उठाए जाएंगे. ड्राफ्ट पॉलिसी के तहत अब अगर कोई प्रोडक्ट फर्जी होता है या डैमेज होता है तो इसके लिए विक्रेता के साथ ही ई-कॉमर्स पोर्टल भी जिम्मेदार होंगे.खराब, गलत या टूटा-फूटा सामान ग्राहक के पास पहुंचने पर कंपनी या विक्रेता ग्राहक को 14 दिन के भीतर रिफंड देगी. इसके साथ-साथ ग्राहक की शिकायत 30 दिन के भीतर पूरी तरह से दूर करनी होगी. पोर्टल पर दी गई डिटेल्स के मुताबिक सामान नहीं होने पर ग्राहक को सामान लौटाने का अधिकार होगा. यही नहीं ऑनलाइन पोर्टल पर विक्रेता का पूरा पता और कॉन्टैक्ट नंबर देना जरूरी होगा. रिफंड और रिप्लेसमेंट पॉलिसी की पूरी जानकारी साफ-साफ वेबसाइट पर डालना जरूरी होगा.

Lenovo K10 Plus : कई अनोखे कैमरे से होगा लैंस, जानिए अन्य कमाल के फीचर

अगर आप भी कोई प्रोडक्ट इस फेस्टिव सीजन सेल में खरीदने का मन बना रहे हैं तो इन गाइडलाइन्स को ध्यान में रखकर शॉपिंग करें. किसी नए ब्रांड के प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उस प्रोडक्ट के बारे में शॉपिंग पोर्टल के अलावा कई और जगह से पता लगाकर ही प्रोडक्ट को खरीदें. अगर ब्रांड विश्वसनीय नहीं है तो आप प्रोडक्ट को खरीदने के बाद उसे रिटर्न भी कर सकते हैं. Amazon और Flipkart दोनों ही कंपनियों के रिटर्न पॉलिसी को ध्यान में रखकर ही कोई प्रोडक्ट खरीदें. अगर, आप इन सभी चीजों का पालन करते हैं तो इस फेस्टिव सीजन आप ऑनलाइन पोर्टल के जरिए किसी भी प्रोडक्ट को खरीदकर ऑनलाइन ठगी से आसानी से बच सकते है.

JioFiber प्लान में मिली एक जबदस्त वॉयस कॉलिंग सुविधा, जानिए सारी डिटेल्स

आज भारत में Vivo U10 होगा लॉन्च, जानिए संभावित फीचर

Google Play Pass सर्विस की वजह से यूजर्स को मिलेगी कई असुविधा से मुक्ति, ये है डिटेल्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -