MP: कलेक्टर की नयी पहल, दिवाली पर मिट्टी के दीये बेचने वालों से नहीं लेंगे टैक्स

दतिया: मध्य प्रदेश के दतिया (Datia) में कलेक्टर संजय कुमार के फैसले को इस समय सबसे सराहनीय पहल बताया जा रहा है। जी दरअसल उन्होंने एक ऐसा आदेश दिया है जिसकी चर्चा सभी जगह हो रही है। मिली जानकरी के तहत उन्होंने सैकड़ों कुम्हारों को दिवाली (Diwali) का बड़ा तोहफा दिया है। जी दरअसल कलेक्टर ने नया आदेश निकाला है जिसके तहत दीवाली पर मिट्टी के दीये बेचने वाले कुम्हारों से नगर निगम या ग्राम पंचायत किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं लेंगे।आप सभी को बता दें कि बाजार में चाइना के दीपक और दूसरे सामान आ जाने की वजह से भारत के परंपरागत रूप से चलने वाले मिट्टी के दीयों की मांग बहुत कम हो चुकी है।

हालाँकि एक समय था जब भारत में दिवाली का बाजार मिट्टी के दीयों से ही सजा नजर आता था लेकिन अब यह प्रचलन कम हो चुका है। जी दरअसल, बाजार में चाइना के दीपक और दूसरे सामान आने के चलते भारत के परंपरागत रूप से चलने वाले मिट्टी के दीये बेचने वालों के सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया। हम सभी जानते ही हैं कि हर साल दिवाली पर बड़े पैमाने पर कुम्हार मिट्टी के दीये बेचने के लिए दुकान तो लगाते हैं, लेकिन आज उनकी उतनी आमदनी नहीं होती है जितनी पहले हुआ करती थी, हालाँकि नगर निगम को दुकान लगाने पर देने वाले टैक्स में कोई कमी नहीं है। इसके चलते उन लोगों के आर्थिक मोर्चे पर गहरी चोट पड़ती है। इसी को देखते हुए दतिया कलेक्टर संजय कुमार ने जिले के सभी नगरीय निकायों को निर्देशित किया है कि वे कुम्हारों से किसी तरह का कोई टैक्स ना लें और मिट्टी के सामान की बिक्री के लिए प्रोत्साहन दें।

वहीं दूसरी तरफ, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान कर डाला है कि राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों को 8% बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (DA) मिलेगा। आपको बता दें कि कर्मचारियों को ये बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता नवंबर 2021 में भुगतान होने वाले अक्टूबर 2021 के वेतन में जुड़कर मिलेगा। यानी अब मध्य प्रदेश के अधिकारी और कर्मचारियों को कुल 20% महंगाई भत्ता मिलेगा। वर्तमान में यह 12% है।

अंगनी सत्य प्रसाद ने कहा- "सत्तारूढ़ YSRCP विपक्ष पर हमला कर जनता की।।।"

आज बंद रहेंगे राजस्थान के 700 पेट्रोल पंप, जानिए क्या है वजह

'जीतेगा मध्यप्रदेश, जीतेगी कांग्रेस', जनसभा को संबोधित कर बोले कमलनाथ

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -