मानसून को लेकर 62 साल बाद बना अद्भुत संयोग !
मानसून को लेकर 62 साल बाद बना अद्भुत संयोग !
Share:

नई दिल्ली: पूरे देश में मॉनसून का असर दिखना शुरू हो चुकी है. उत्तर भारत में मॉनसून ने रफ्तार पकड़ ली है. कई राज्यों में मॉनसून की वर्षा शुरू हो गई है. तो कुछ राज्यों में एक-दो दिन में मॉनसून दस्तक देगा. वहीं, दिल्ली और मुंबई में भी मॉनसून की प्रतीक्षा खत्म हो गई है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, मुंबई और दिल्ली में एक साथ आज (रविवार), 25 जून को मॉनसून दस्तक दे चुका है. 

बता दें कि, आमतौर पर मुंबई में दिल्ली से तक़रीबन 15 दिन पहले मॉनसून पहुंचता है. मुंबई में सामान्य तौर पर मॉनसून की एंट्री 10 से 15 जून के बीच होती है, जबकि दिल्ली में मॉनसून पहुंचने की सामान्य तिथि 30 जून है. ऐसे में मुंबई में जहां मॉनसून करीब 2 सप्ताह की देरी से पहुंचा है तो वहीं दिल्ली में मॉनसून की वर्षा सामान्य तिथि से 5 दिन पहले ही हो गई है.

बता दें कि, 21 जून 1961 के बाद ऐसा पहली दफा हुआ है, जब दिल्ली और मुंबई में एक ही दिन मॉनसून की एंट्री हुई है. दरअसल, वर्ष 1961 में एक ही दिन पूरे देश में मॉनसून ने दस्तक दी थी, उसके बाद ऐसा अद्भुत संयोग 62 वर्षों के बाद हुआ है.

बंगाल में ट्रेन हादसा, 2 मालगाड़ियों में हुई भीषण टक्कर, 12 बोगियाँ पटरी से उतरीं, प्लेटफार्म और सिग्नल रूम क्षतिग्रस्त

बिहार: मोहम्मद कुरैशी के घर में फटा बम, जमींदोज़ हुआ मकान, 1 की मौत, 3 बुरी तरह घायल

'कांग्रेस ने खुद भिंडरावाले को भेजकर पैदा किया खालिस्तान मुद्दा, क्योंकि..', पूर्व RA&W अफसर GBS सिद्धू ने खोला चौंकाने वाला राज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -