अपनी कार में जरूर रखे ये चीज़े कभी भी पड़ सकती है जरुरत
अपनी कार में जरूर रखे ये चीज़े कभी भी पड़ सकती है जरुरत
Share:

अगर आप भी कार से लॉन्ग ड्राइव करने के शौक़ीन है तो ऐसा आपके साथ भी हो चूका होगा जब आप किसी मुसीबत में पड़े हो और कुछ चीज़ों की जरुरत पड़ी हो और वो आपको नहीं मिली होगी. लेकिन अगर आप लॉन्ग ड्राइव पर जाने से पहले इन कुछ चीज़ों को रख लेंगे तो आप कई मुसीबत से बच सकते है.

आइये जानते है वे कौनसी चीज़े है जो आपको अपनी कार में रखनी चाहिए-

1 टॉर्च-

वैसे तो आपके पास के मोबाइल में भी टॉर्च होगी लेकिन जरूरत पड़ने पर अगर फ़ोन की बैटरी डाउन रही तो आप मुसीबत में पड़ सकते है. इसलिए जरुरी है कि आप अपने साथ या कार में एक टॉर्च जरूर रख दे क्योंकि ये कब काम में आ जाए कुछ कह नहीं सकते.

2 टोइंग केबल-

टोइंग केबल भी कार में रखने वाली बहुत जरुरी चीज़ो में से एक है क्योंकि कब आपकी गाड़ी ख़राब हो जाए कुछ कह नहीं सकते है इसलिए टोइंग केबल जरूर खरीद ले, जरूरत पड़ने पर यह आपकी गाड़ी को खींचने के काम में आ सकती है.

3 एयर कम्प्रेशर-

आपकी कार में एक एयर कम्प्रेशर भी जरूर रख ले क्योंकि क्या पता कब आपकी गाड़ी की हवा काम हो जाए या वो पंचर हो जाए ऐसे में एयर कम्प्रेशर आपके काम आएगा.

4 ऑक्स केबल-

आपके मोबाइल को कनेक्ट कर उससे म्यूजिक सुनने के लिए इस केबल का इस्तेमाल किया जा सकता है. जब भी आप ये केबल खरीदे उसको लम्बी ही खरीदे क्योंकि पिछले सीट पर बैठा आदमी भी मोबाइल कनेक्ट कर सके है.

5 पंचर किट-

वैसे तो आजकल ट्यूबलेस टायर आ गए है जो काम ही पंचर होते है. लेकिन फिर भी अपने साथ एक पंचर किट रख ले ये किट ट्यूबलेस टायर के लिए भी ले सकते है. क्योकि ये टायर भी पंचर हो सकते है.

6 सन शेड-

धूप से बचने के लिए अपनी कार में एक सन शेड भी जरूर रख ले क्योकि अक्सर इसकी जरूरत पड़ती है.

7 कार सेफ्टी हैमर और सीट बेल्ट कटर-

अगर आप कार में फंस जाए तो इस हैमर की मदद से आप आप खिड़की का शीशा तोड़ सकते है और अगर आप सीट बेल्ट में फंस गए है तो आप इस कटर से बेल्ट काटकर बाहर निकल सकते है.

8 पाइप और कैन-

ये भी आपकी कार में रख ले क्योकि कई बार ऐसी जगह पर पेट्रोल डीजल ख़त्म हो जाता है जहाँ पर फ्यूल पम्प नहीं होता है. आप पाइप और कैन की मदद से किसी से फ्यूल लेकर अपनी गाड़ी में डाल सकते है.

अब चलती गाड़ी में ड्राइवर को नींद आई तो ये मोबाइल एप अलार्म बजा देगा

इन टेस्टों से होकर गुजरती है पीएम मोदी की सुपरकार

कार सेफ्टी की इन मुख्य बातों के बारे में आप बिलकुल भी नहीं जानते होंगे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -