अब चलती गाड़ी में ड्राइवर को नींद आई तो ये मोबाइल एप अलार्म बजा देगा
अब चलती गाड़ी में ड्राइवर को नींद आई तो ये मोबाइल एप अलार्म बजा देगा
Share:

अक्सर हमने देख है कि दूरी पर पहुँचने के लिए लोग रात में भी कार चलाते है जिसके चलते नींद के झोके की वजह से ड्राइवर का संतुलन बिगड़ जाता है और गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है जिसमे जान और माल का नुकसान हो जाता है. लेकिन अब इस समस्या का समाधान वैज्ञानिकों ने खोज निकला है.

अभी हाल ही में एक ऐसा स्मार्टफोन एप विकसित किया गया है जो नींद आने की कंडीशन में कार के ड्राइवर को अलर्ट कर सकता है जिससे वह सही समय पर संभल जायेगा और दुर्घटना टल जाएगी.

दरअसल इस तकनीक में स्मार्टफोन से ली गई रियल टाइम रिकॉर्डिंग का इस्तेमाल यह जानने के लिए किया जाता है कि ड्राइवर को नींद तो नहीं आ रही है. इस तकनीक में ड्राइवर के चेहरे के हावभाव को परखा जाता है जैसे उसकी पलकों और सिर की पोजीशन जिन्हे देखकर यह अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि चला रहा सख्स थका हुआ है.

आपको बता दें कि यह एप रियल टाइम वीडियो पर काम करता है. ड्राइवर को अपना स्मार्टफोन स्टेयरिंग के नज़दीक रखना होता है और इसमें फ्रंट कैमरा ऑन रखा जाता है. फ़ोन इस तरह से रखा होता है कि ड्राइवर का चेहरा उसमे आ सके. जब भी कैमरा झपकी लेने के मूवमेंट रिकॉर्ड करता है. और जब भी झपकी लेने की मूवमेंट रिकॉर्ड होती है अलार्म तुरंत बज जाता है. यह अलार्म तब तक बजते रहता है जब तक ड्राइवर इसे खुद वौइस् कमांड देकर या हाथ से बंद ना करे.

इस मोबाइल एप को चीन हांगकांग की बैप्टिस्ट यूनिवर्सिटी ने डेवलप किया गया है. इसमें बस एक स्मार्टफोन और इस मोबाइल एप की जरुरत होती है. यह बहुत सस्ता भी है और आसानी से ऑपरेट भी किया जा सकता है.

अब एप के इशारे पर चलेगी यामाहा की बाइक

अब इनोवा को टक्कर देगी महिंद्रा की यह कार

‘मोबाइल मैत्री’ नाम से एप्प हुई लांच, ऐसे करेगी काम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -