अब सड़कों पर दौड़ेगी एल्युमीनियम से बनी रेलगाड़ियां
अब सड़कों पर दौड़ेगी एल्युमीनियम से बनी रेलगाड़ियां
Share:

अब आप सड़क पर एल्युमीनियम से बनी रेलगाड़ियों को दौड़ते हुए देख पाएंगे. जिहा ट्रेन-20 कही जानी वाली एल्युमीनियम-बाडीड ट्रेनसेट तेज गति से दौड़ेंगी और इसमें यात्री सुविधाएं भी बेहतर होंगी बता दे कि रेलवे जल्द ही एल्युमीनियम से बनी रेलगाड़ियों को राजधानी के मार्ग पर चलाने कि तैयारी में है. आपको बता दे कि इस एल्युमीनियम ट्रेन सेट की अनुमानित लागत 2500 करोड़ रुपए है. चेन्नई के समीप स्थित इंटीग्रेटेड कोच फैक्टरी (आईसीएफ) से 2020 तक ऐसी ट्रेनें निर्मित होकर बाहर आने लगेंगी.

इन रेलगाड़ियों की रूपरेखा, विकास, निर्माण, जांच और एल्युमीनियम ढांचे को शामिल करने के लिए प्रमुख अंतरराष्ट्रीय कोच निर्माताओं से वैश्विक निविदा आमंत्रित की गई है. अपना नाम गोपनीय रखने की शर्त पर आईसीएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है. निविदा की शर्तों के मुताबिक, 20 डिब्बों वाली पहली रेलगाड़ी को सभी पहलुओं पर खड़ा उतरना चाहिए.

दूसरे ट्रेन सेट के बाद निविदा करने वाला रेलगाड़ी के सभी सामान, विद्युत, साजसज्जा सामग्री इत्यादि की आपूर्ति आईसीएफ को करेगा. ट्रेन सेट को अंतिम रूप देने के लिए जोड़ने, रंगाई और साजसज्जा का काम आईसीएफ करेगा.

कोहरे की वजह से 17 ट्रेनें रद्द, 26 ट्रेनें लेट

ट्रेन में बच्चे के जन्म पर केंद्रीय मंत्री ने बांटी मिठाई

ट्रेन से वैष्णोदेवी जाने वाले यात्रियों के लिए खास खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -