सेहत के लिए लाभकरी है अलसी, इस तरह करें सेवन
सेहत के लिए लाभकरी है अलसी, इस तरह करें सेवन
Share:

आपको बता दें, अलसी के फ़ायदे क्या क्या होते हैं. सेब के बीज की तरह दिखनेवाली अलसी पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है. एक टीस्पून दरदरी पीसी हुई अलसी के कई लाभ होते हैं. इसमें न्यूट्रिशनिस्ट की मानें तो अलसी बी विटामिन्स, मैग्नीशियम और मैंगनीज़ का प्रमुख स्रोत है. इसमें ओमेगा थ्री फ़ैटी एसिड्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर के विकास लिए आवश्यक अनसैचुरेटेड फ़ैट्स हैं. ये रक्तचाप को नियंत्रित करने व गठिया की बीमारी से लड़ने में सहायता करते हैं. अलसी में डायटरी फ़ाइबर्स भी भरपूर मात्रा में पाया जाते हैं, जो आंत को सुचारू रूप से काम करने में मदद करते हैं. तो चलिए जानते हैं किस तरह से करें इसका सेवन.

अलसी की सूखी चटनी

*  1 कप अलसी
*  3 लहसुन की कलियां
*  मठ्ठीभर सूखे हुए करी पत्ते 
* स्वादानुसार नमक

विधि: एक पैन में अलसी को तब तक भूनें, जब तक इसका रंग हल्का काला न हो जाए. फिर इसे ग्राइंडर में पीसकर पेस्ट बना लें. फिर इसमें बची हुई सामग्रियां मिलाकर दोबारा मिक्सी में पीसें. इस चटनी को आप डोसा, टोस्टेड ब्रेड पर छिड़क सकते हैं या फिर इसे दही में मिलाकर चावल की रोटी के साथ खा सकते हैं. 

अलसी क्रैकर्स 

* 1 कप दरदरी पीसी हुई अलसी 
* एक तिहाई कप पारमेज़न चीज़, कद्दूकस किया हुआ 
* 5 लहसुन की कलियां, दरदरी पीसी हुई 
* आधा चम्मच नमक
* आधा कप पानी

विधि: सभी सामग्रियों को एक साथ मिला लें. अगर आप चाहें तो इस मिश्रण में अपनी पसंद के अनुसार अजवाइन, जीरा या ऑरिगैनो भी मिला सकते हैं. इस मिश्रण को मक्खन लगे हुए बेकिंग शीट पर फैलाकर रोल करें. अवन को प्री-हीट करें और फिर 200 डिग्री पर 15 मिनट तक बेक करें. इसे अपने पसंदीदा चीज़ के साथ सर्व करें. 

बदलते मौसम में गले की करष को इस तरह करें दूर

सेहत के साथ-साथ किडनी की देखभाल भी है जरुरी...

गर्मी में नकसीर की परेशानी इस तरह होगी दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -