बदलते मौसम में गले की खराश को इस तरह करें दूर
बदलते मौसम में गले की खराश को इस तरह करें दूर
Share:

मौसम बदलने के साथ आपके गले में खराश होने लगती है. इससे छुटकारा पाना बहुत ही मुश्किल होता है. अगर इसे ठीक नहीं किया जाए तो आपको और भी दिक्कत दे सकता है. इस समय में गले की खराश होना एक सबसे आम समस्या हैं. इसलिए आज हम आपके लिए इस समस्या से निजाल पाने के कुछ घरेलू उपचार लेकर आए हैं. तो आइये जानते है इनके बारे में. तो आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में जो आपके काम आ सकती है. 

* गले के बैठ जाने पर हल्दी का और गुड़ का उपयोग किया जा सकता है. इसके लिए थोडा - सा गुड और थोड़ी सी हल्दी को लेकर मुंह में डाल ले और उसके बाद हल्का गर्म पानी पी ले. गले को लाभ होगा और जल्द ही आपकी आवाज ठीक हो जाएगी.

* रात को सोते समय 11-12 काली मिर्च बताशों के साथ चबा कर गर्म चादर ओढ़ कर सो जाए, सर्दी ज़ुकाम से बैठा हुआ गला साफ़ हो जायेगा.

* गला बैठ जाने पर शलगम का भी प्रयोग किया जा सकता है. गले को ठीक करने के लिए शलगम को काटकर पानी में डाल कर उबाल ले. अब इस पानी का सेवन करे. गला ठीक हो जायेगा तथा गले में अगर खराश है तो वह भी ठीक हो जाएगी.

* सौंठ, पोदीना, दालचीनी और हरी चाय का काढ़ा बनाकर पीने से सारा कफ बाहर निकल आएगा और गला साफ़ हो जायेगा.

* मुलहठी और मिश्री के चूर्ण को चबाते रहिये, चौबीस घंटे में गला साफ़ हो जायेगा.

* गला बैठ जाने पर अजवायन और चीनी का उपयोग किया जा सकता है. इसके लिए अजवायन को पानी में डालकर उबाल. अब इसमें शक्कर डाले. जब पानी थोडा ठंडा हो जाए तो उसे पी ले. गले को राहत मिलेगी, तथा गला खुल जायेगा. 

नैचरल ब्लीच की मदद से करें चहरे की सफाई

दांतों के कीड़े दे सकते हैं आपको मुंह की कई बीमारियां

ये घरेलु तरीके आपके दो मुंहे बालों से दिलाएंगे छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -