कुछ बहुत स्वादिष्ट खाने का है मन तो बनाए आलू कुलचा
कुछ बहुत स्वादिष्ट खाने का है मन तो बनाए आलू कुलचा
Share:

आज कुछ बहुत बेहतरीन खाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप बना सकते हैं आलू कुलचा। यह आप सादे भी खा सकते हैं और चाहे तो छोले की सब्जी के साथ, चटनी के साथ या फिर केचअप के साथ भी आप इसे खा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाना है आलू कुलचा।

आलू कुलचा बनाने के लिए सामग्री-
भरावन के लिए
उबले आलू – 6
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 2
चाट मसाला – 1 टी स्पून
हरा धनिया पत्ती – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

कुलचा बनाने के लिए
मैदा – 2 कप
दही – 1/2 कप
बेकिंग सोडा – 1/2 टी स्पून
चीनी का बूरा – 2 टेबलस्पून
सूखा मैदा
नमक – स्वादानुसार

आलू कुलचा बनाने की विधि- आलू कुलचा बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लें और उसके बाद उन्हें छीलकर एक बर्तन में मैश कर लें। अब मैश किए आलूओं में लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, चाट मसाला, कटी हरी मिर्च, धनिया पत्ती और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर दें। अब एक दूसरा बर्तन लें और उसमें मैदा डाले दें। अब मैदे में चीनी, बेकिंग सोडा, दही और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर लें। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर गूंदते हुए सॉफ्ट आटा तैयार कर लें। आटा गूंदने के बाद उसे 20 मिनट के लिए अलग रख दें। इसके बाद आप तय समय के बाद आटे को लें और उसमें एक चम्मच तेल डालकर एक बार फिर अच्छे से गूंद लें। अब आटे की बड़ी लोइयां तैयार कर लें। अब एक बड़ी लोई लेकर उसे हल्का सा दबाएं। अब इसमें सूखा मैदा लगाकर हल्का मोटा बेल लें।

अब इसमें एक चम्मच आलू का मिश्रण रखकर चारों ओर से पैक कर उसकी लोई बना लें। अब लोई के एक तरफ धनियापत्ती रखकर उसे दबा दें। उसके बाद लोई पलटकर उसमें थोड़ा सा मैदा लगाकर आप जैसा चाहें उस आकार में कुलचा उसे बेल लें। अब आप मीडियम आंच पर नॉनस्टिक पैन/तवा रखकर गर्म करें। अब बेले हुए कुलचे पर हल्का सा पानी लगाकर तवे पर डालें। इस बात का ध्यान रखें कि उस तरफ लगाएं जहां धनिया पत्ती ना लगी हों। पानी लगाने से कुलचा तवे पर अच्छी तरह से चिपक जाएगा। जब कुलचा एक तरफ से अच्छे से सिक जाए तो तवे को गैस की आंच पर उल्टा कर दें। ऐसा करने से धनिया की ओर का कुलचा भी अच्छे से सिक जाएगा। इसके बाद कुलचा जब अच्छे से सिक जाए तो उसे तवे से हटा लें और उस पर बटर लगा दें। ठीक ऐसे ही सारी लोइयों के कुलचे तैयार कर लें।

बहुत स्वादिष्ट लगती है हनी चिली इडली, नाश्ते में जरूर करे ट्राय

झटपट तैयार हो जाती है आलू-भिंडी की सब्जी

ब्रेड पकोड़ा चाट खाने में लगती है सबसे स्वादिष्ट, बनाए इस आसान विधि से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -