झटपट तैयार हो जाती है आलू-भिंडी की सब्जी
झटपट तैयार हो जाती है आलू-भिंडी की सब्जी
Share:

गर्मी के दिनों में भिंडी खाने के कई फायदे होते हैं। वैसे भिंडी की सब्जी कई तरह से बनाई जाती है। इस लिस्ट में भिंडी फ्राई हो या मसालेदार भिंडी सभी बेहतरीन लगती है। लेकिन क्या आपने आलू भिंडी की सब्जी बनाई है। यह खाने में बेहतरीन लगती है और इसको खाने वाले उंगलियां चाटते रह जाते हैं। जी दरअसल आलू के साथ भिंडी का कॉम्बिनेशन इस सब्जी को और भी स्वादिष्ट बना देता है। आलू और भिंडी दोनों ऐसी सब्जियां हैं जिसे बड़ों के साथ बच्चे भी काफी पसंद करते हैं, ऐसे में अगर इन सब्जियों को साथ मिलाकर बनाया जाए तो खाने वाले उंगलियां चाटते रह जाते हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं आलू भिंडी की सब्जी बनाने का सबसे खास और बेहतरीन तरीका।

आलू-भिंडी की सब्जी के लिए सामग्री
भिंडी – 1/2 किलो
आलू – 3
प्याज – 2
लहसुन कलियां – 4–5
जीरा पाउडर – 1 टी स्पून
लाल मिर्च – डेढ़ टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
अमचूर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
चिली फ्लैक्स – 2 टी स्पून
तेल – 1/4 कप
नमक – स्वादनुसार

आलू-भिंडी की सब्जी बनाने की विधि- आलू-भिंडी की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को पानी से धोकर एक सूती कपड़े से पोछ लें। इसके बाद भिंडी के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। अब इसके बाद आलू लें और उन्हें छीलकर चौकोर टुकड़ों में या अपने मनपसंद टुकड़ों में काट लें। इसके बाद आलू को पानी में धोएं और एक बाउल में निकालकर अलग रख दें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें आलू डाल दें और उन्हें क्रिस्पी और सुनहरा होने तक फ्राई कर लें। इसके बाद फ्राई आलू को एक प्लेट में निकाल लें। अब प्याज को लंबे स्लाइस में काट लें और लहसुन के भी छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। इसके बाद कड़ाही में बचे तेल में ही इन्हें डालकर लाइट ब्राउन होने तक फ्राई करें। प्याज को इतना ही फ्राई करना है जिससे कि उसका कच्चापन खत्म हो जाए।

अब इसमें भिंडी डाल दें और प्याज के साथ लगभग 1 मिनट तक फ्राई कर लें। अब गैस की फ्लेम धीमी कर दें और इसमें फ्राई आलू डालकर अच्छे से मिक्स करें और पकाएं। अब आप सब्जी में लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, अमचूर, चिली फ्लैक्स और स्वादनुसार नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर दें। अब इसे 2 से 3 मिनट तक पकने दें। अब कड़ाही को ढक दें और सब्जी को 5-6 मिनट तक पकने दें। इस दौरान बीच-बीच में सब्जी को चलाते रहें जिससे सब्जी कड़ाही से नहीं चिपके। सब्जी को तब तक पकाना है जब तक कि आलू और भिंडी पूरी तरह से सॉफ्ट ना हो जाएं। लीजिये स्वादिष्ट आलू भिंडी बनकर तैयार हो चुकी है।

ब्रेड पकोड़ा चाट खाने में लगती है सबसे स्वादिष्ट, बनाए इस आसान विधि से

दही-पनीर की सब्जी बनाकर सभी का दिल जीत सकते हैं आप

घर में सभी को पसंद आएगा अगर इस तरह बनाएंगे फालूदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -