रोज पीना चाहिए एलोवेरा का जूस, होंगे ये फायदे
रोज पीना चाहिए एलोवेरा का जूस, होंगे ये फायदे
Share:

सर्दियों में त्वचा को खूबसूरत और बालों को घना बनाने के लिए लोग एलोवेरा के जूस का इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि एलोवेरा के फायदे केवल त्वचा तक ही सीमित नहीं हैं। आपको बता दें कि एलोवेरा जेल विटामिन, पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड से भरपूर होता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

'ईसा मसीह के कारण बचे हैं भारतीय', कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य निदेशक का चौकाने वाला दावा

इसी के साथ एलोवेरा का उपयोग कई उत्पादों जैसे मॉइस्चराइजर, शेविंग क्रीम और सनस्क्रीन में किया जाता है। वहीँ ताजा एलोवेरा का अलग ही असर होता है। आपको बता दें कि ठंड में एलोवेरा का जूस इम्युनिटी और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है। अब हम आपको बताते हैं इसके फायदों के बारे में। 

झुर्रियों को दूर करने में मदद- एलोवेरा में स्टेरोल्स फेस-प्लंपिंग कोलेजन और हाइलूरोनिक एसिड होता है, जो त्वचा में मॉइस्चराइजर बनाए रखता है। इसके नियमित इस्तेमाल से फाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर करने में मदद मिलती है। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को 80 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

ठंड के दिनों में बनाए इम्युनिटी बूस्टर चाय, नहीं आएगा सर्दी-बुखार

मुँहासे के खिलाफ प्रभावी- सर्दियों के मौसम में अक्सर रूखेपन की वजह से मुंहासों की समस्या हो जाती है। जी हाँ और यह मुहांसे ज्यादा ऑयली क्रीम लगाने से भी हो सकते हैं। इसी के साथ सर्दी-जुकाम से निजात पाने के लिए तेल की मलाई की जगह एलोवेरा लगाना चाहिए। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं।

पाचन शक्ति बढ़ाये- एलोवेरा के बाहरी हिस्से में एंथ्राक्विनोन नामक यौगिक होता है, जो कब्ज से राहत दिलाता है। एलोवेरा का सेवन करने से भी पेट दर्द में फायदा होता है। इसी के साथ सर्दियों के मौसम में पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के लिए इसका सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। आपको बता दें कि एलोवेरा जूस का सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याओं में सुधार हो सकता है, लेकिन किसी भी समस्या के लिए इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

खतरा बना ग्लोबल! लैटिन अमेरिकी देशों में चीन से भी अधिक कहर

'मैं सो रही थी और ये आदमी मेरी...', इंटरनेट पर वायरल हुई इस महिला की पोस्ट

सुबह खाली पेट करें काली मिर्च का सेवन, होंगे ये 3 फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -