ठंड के दिनों में बनाए इम्युनिटी बूस्टर चाय, नहीं आएगा सर्दी-बुखार
ठंड के दिनों में बनाए इम्युनिटी बूस्टर चाय, नहीं आएगा सर्दी-बुखार
Share:

कोरोना काल फिर आते हुए नजर आ रहा है। हालाँकि अगर लोगों ने सावधानी बरती तो इससे बचा जा सकेगा। वहीं कोरोना काल में अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कैसे बढ़ाया जाए, यह हम सब सीख चुके हैं। जी हाँ और रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम, और जिस व्यक्ति का इम्यून सिस्टम मजबूत होगा उसे कोई भी बीमारी नहीं होगी यानि कोई भी बीमारी अटैक नहीं कर सकती है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं सर्दी के मौसम में कैसी चाय पीना फायदेमंद होता है।

तुलसी की चाय- इस तरह की चाय एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होती है। जी हाँ और तुलसी स्वास्थ्य को बनाए रखने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में प्रभावी है। इस चाय को बनाने के लिए एक बर्तन में पानी लें और उसमें कुछ तुलसी के पत्ते और इलायची डालें। अब इस पानी को 2 मिनट तक उबालें और फिर इसे एक कप में छान लें। और फिर इसे शहद और थोड़े से नींबू के रस के साथ मिलाकर चाय का स्वाद लें और इसे पी लें।

चेहरे पर रात में लगाकर सो जाएं ये चीज, सुबह दूध जैसा चमकेगा चेहरा

अदरक की चाय- अदरक की चाय एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। इस चाय को बनाने के लिए एक बर्तन में पानी उबालें और उसमें बारीक कटा हुआ या पिसा हुआ अदरक डालें। उबाल आने के बाद चाय को एक कप में छान लें और उसमें शहद, दालचीनी, एक चुटकी हल्दी और कुछ बूंदे नींबू के रस की डालकर पी लें।

दालचीनी की चाय- सर्दियों के खाने में दालचीनी का इस्तेमाल करते हैं। यह चाय शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करती है। इसको बनाने के लिए उबले हुए पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर या दालचीनी की स्टिक डालकर पंद्रह मिनट के लिए ढककर रख दें। इसे थोड़ा गर्म करके छान लें और स्वादानुसार शहद मिलाकर इसका आनंद लें।

बच्चो को हो गई है सर्दी-खांसी तो अपनाए ये सबसे असरदार घरेलू नुस्खे

रकुल प्रीत सिंह जैसी स्किन चाहती हैं तो करें ये काम

बालों को काला करेगी कलौंजी, जानिए इसके अन्य फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -