गर्मियों में ना करें बादाम का सेवन, होंगे इतने नुकसान

बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है और सुपरफूड्स की कैटेगरी में रखा जाता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, ओमेगा 3, ओमेगा 6 फैटी एसिड्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक काफी मात्रा में पाए जाते हैं। स्वस्थ दिमाग और शरीर के लिए बहुत से हेल्थ एक्सपर्ट्स हर रोज बादाम खाने की सलाह देते हैं। हममें से अधिकांश लोग इसे कच्चा छिलकों सहित ही खाना पसंद करते हैं। 

बीयर से बालों को ऐसे बनाएं मजबूत और शाइनी

गर्मियों में इस कारण ना करें सेवन 

आपको बता दें बादाम शरीर में गर्मी प्रोड्यूस करने के लिए जाना जाता है। इससे पाचन प्रक्रिया दुरुस्त रहती है। ऐसे में जब बाहर का मौसम आपको अंदर से कूल रहने की मांग करता हो तब ऐसी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए जो आपके अंदर हीट प्रोडेयूस करती हैं। बादाम के साथ ऐसा ही है। ऐसे में जरूरी है कि गर्मियों में जब आप बादाम खाएं तो पहले उसे पानी में भिगो लें। इससे आपका शरीर बादाम के पोषक तत्वों को ज्यादा आसानी से अवशोषित करता है।

समर में अब घर पर हर रोज़ बनाएं लेमन मॉकटेल

ऐसे कर सकते है सेवन 

इसी के साथ बादाम को पानी में भिगोने का भी एक तरीका है। इससे उसके पोषक तत्वों को संरक्षित रखा जा सकता है। इसके लिए दो कप पानी में एक कप बादाम डालें। याद रहे कि पानी फिल्टर्ड होना चाहिए। साथ ही बादाम पूरी तरह से पानी में डूबे हुए हों। अब इसे रात भर के लिए छोड़ दें। बादाम को तकरीबन 8-12 घंटे पानी में भीगे हुए होना चाहिए। 

गर्मी में कब्ज़ की परेशानी दूर करेंगे ये देसी इलाज

पेट की कई समस्याएं दूर करता है बेल का जूस

आम के साथ गुठलियां भी है स्वास्थ के लिए फायदेमंद

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -