शुगर पेशेंट्स के लिए बादाम खाना है ज़रूरी
शुगर पेशेंट्स के लिए बादाम खाना है ज़रूरी
Share:

ड्राई फ्रूट्स में बादाम सबसे ज़्यादा फायदेमंद फ्रूट होता है. बादाम खाने से इंसुलिन का स्तर ठीक रहता है जो बॉडी में शुगर को कण्ट्रोल करने का काम करता है. बादाम में प्रोटीन, हैल्दी फैट्स, विटामिन्स और मिनरल्स भारी मात्रा में मौजूद होते है.जो हमारे शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाते है.

1-बादाम को "लो ग्लामयसेमिक इंडेक्स फूड" भी कहा जाता है. बादाम का सेवन हमारे शरीर में शुगर और इंसुलिन लेवल को बढ़ने से रोकता है. इंसुलिन लेवल के ना बढ़ने से डाइबिटीस की बीमारी का खतरा कम हो जाता है। इसलिए शुगर पेशेंट्स के लिए बादाम खाना बहुत फायदेमंद हो सकता है.अगर आप भी शुगर की समस्या से परेशान है तो रोज अपने खाने में कम से कम दस बादाम शामिल करे.

2-बादाम में पोटैशियम की अधिक मात्रा और सोडियम बहुत कम मात्रा में पाया जाता है.जिससे हमारा ब्लड प्रेशर  कण्ट्रोल में रहता है.मैग्नीशियम से भरपूर होने के कारन इसका सेवन ब्लड सर्कुलेशन को भी सही रखता है.

3-बादाम में मोनोसैचुरेटेड फैट्स और पोलीअनसैचुरेटेड फैट्स भारी मात्रा में पाए जाते है.जो हमारे शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाने का काम करते है.अगर आपको भी कोलोस्ट्रोल की समस्या है तो रोज एक मुट्ठी बादाम खाएं, ये आपके शरीर से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को 8-12 फीसदी तक कम कर सकता है. अगर बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कण्ट्रोल में रहता है तो शुगर होने की संभावना भी कम रहती है .

स्वस्थ रहने के लिए करे सूर्य स्न्नान

दूध और छुहारे के सेवन से बनाये अपनी हड्डियों को मजबूत

हमारी बॉडी की इम्न्यूटी पावर को बढ़ाती है नाशपाती

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -