आखिर क्या होता है ऑल सोल्स डे का मतलब, क्यों और किस तरह से किया जाता है सेलिब्रेट
आखिर क्या होता है ऑल सोल्स डे का मतलब, क्यों और किस तरह से किया जाता है सेलिब्रेट
Share:

ऑल सोल्स डे, जिसे ऑल फेथफुल डिपार्टेड एंड द डे ऑफ द डेड की स्मरणोत्सव के रूप में भी जाना जाता है, उन लोगों की आत्मा के लिए प्रार्थना और स्मरण का दिन है, जो कैथोलिक और अन्य ईसाई संप्रदायों द्वारा हर साल 2 नवंबर को मनाया जाता है।  सभी आत्माओं दिवस अक्सर पश्चिमी ईसाई धर्म में मनाया जाता है, आत्माओं का शनिवार पूर्वी ईसाई धर्म में अक्सर देखी जाने वाली एक संबंधित परंपरा है। ऑल सोल्स डे परंपराओं के अभ्यासी अक्सर मृतक प्रियजनों को विभिन्न तरीकों से याद करते हैं। ऑल सोल्स डे से जुड़ी मान्यताएं और प्रथाएं ईसाई चर्चों और संप्रदायों में व्यापक रूप से भिन्न हैं।

समकालीन पश्चिमी ईसाई धर्म में वार्षिक उत्सव 2 नवंबर को आयोजित किया जाता है, और ऑल्हेलोवेटाइड के मौसम का हिस्सा है जिसमें ऑल सेंट्स डे (1 नवंबर) और इसकी पूर्व संध्या, हैलोवीन (31 अक्टूबर) शामिल है। 10 नवंबर के दौरान क्लूनी के सेंट ओडलियो द्वारा 2 नवंबर को कैथोलिक अवलोकन के मानकीकरण से पहले, कई कैथोलिक मंडलों ने ईस्टर के मौसम के दौरान विभिन्न तिथियों पर ऑल सोल्स डे मनाया क्योंकि यह अभी भी कुछ पूर्वी रूढ़िवादी चर्च और संबंधित पूर्वी कैथोलिक चर्चों में मनाया जाता है। । ईस्ट सीरीक रीट (सिरो-मालाबार कैथोलिक चर्च, चेलडेन कैथोलिक चर्च, पूर्व का असीरियन चर्च, ईस्ट का प्राचीन चर्च) के चर्चों ने शुक्रवार को लेंट के लिए प्रस्थान किए गए सभी वफादार लोगों को याद किया।

कई ऑल सोल्स डे परंपराएं शुद्धिकरण के बारे में लोकप्रिय धारणाओं से जुड़ी हुई हैं। बेल टोलिंग का मतलब उन लोगों को आराम देना था जो साफ किए जा रहे थे। प्रकाश मोमबत्तियाँ अंधेरे में दम तोड़ रही गरीब आत्माओं के लिए एक प्रकाश को जलाना था। मृत बच्चों के लिए सोल केक दिए गए थे या मृतकों के लिए प्रार्थना करते थे (cf. trick-or-treating), जो "गोइंग स्माइलिंग" की परंपराओं को जन्म दे रही थी और विशेष प्रकार की रोटी या केक पकाना।

फिलीपींस में तूफ़ान का कहर, लोगों में फैली दहशत

ट्रंप की बजाए जो बिडेन पर जनता ने जताया विश्वास, जानिए क्या है वजह

ट्रम्प को रैली का आयोजन करना पड़ गया भारी, 700 लोगों ने गवाई अपनी जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -