इनकम टैक्स रिटर्न फाइल में सभी बैंक खातों की जानकारी देना जरूरी

Apr 18 2015 05:29 AM
इनकम टैक्स रिटर्न फाइल में सभी बैंक खातों की जानकारी देना जरूरी
style="text-align: justify;">नई दिल्ली : बैंक उपभोक्ताओं के लिए एक जरुरी सूचना जारी की गई है। यदि आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की तैयारी कर रहे हैं। तो आपको उसमे अपने सभी बैंक खातों की जानकारी देना जरूरी होगा। साथ ही साथ यदि विदेशी बैंकों में खाते है तो उनका ब्यौरा भी अपने सालाना इनकम टैक्स रिटर्न में देना होगा। 

सरकार इस सुविधा के लिए जल्द ही नया इनकम टैक्स रिटर्न (आइटीआर) फार्म जारी करेगी। आनलाइन रिटर्न दाखिल करने में इस्तेमाल होने वाले इस फार्म को आपकी आधार संख्या के साथ भी लिंक किया जाएगा। सूत्र बताते हैं कि सरकार को इस नए फार्म के जरिए करदाताओं के सभी बैंक खातों का ब्यौरा उपलब्ध होगा। 

काले धन की रोकथाम में लगी सरकार नए फार्म के जरिए करदाताओं के विदेशी खातों का भी ब्यौरा प्राप्त कर लेगी। अभी तक आइटीआर में केवल एक बैंक खाते की जानकारी देनी होती है जिसमें आप अपना रिफंड प्राप्त करना चाहते हैं। आधार से आइटीआर को जोड़़ने का सरकार को फायदा यह होगा कि उससे करदाता के सभी बैंकिंग लेनदेन की जानकारी आयकर विभाग को मिलती रहेगी। 

सूत्र बताते हैं जल्दी ही सरकार इस फार्म को जारी कर देगी। माना जा रहा है कि इसी एसेसमेंट वर्ष से इस फार्म के जरिए रिटर्न फाइल किया जा सकेगा।