एक्सरसाइज़ के दौरान कितना सही अल्कोहल का सेवन
एक्सरसाइज़ के दौरान कितना सही अल्कोहल का सेवन
Share:

एक्सरसाइज़ करने के साथ आपको बातों का ध्यान देना पड़ता है ताकि आपकी रोज़ की कसरत पर पानी न फिरे. आपके शरीर में एंडोर्फिन (endorphin) ज्यादा एक्टिव हो जाता है, इसलिए आपको कॉन्फिडेंस महसूस होता है. लेकिन कई लोगों को ये सवाल परेशान करता है कि एक्सरसाइज़ के दौरान आप ड्रिंक कर सकते हैं या नहीं, या फिर ये कितनी सही है और इसका शरीर पर क्या असर पड़ता है. 

स्ट्रेंथ कोच के अनुसार, ‘कभी-कभी एक या दो ड्रिंक पीना सेहत के लिहाज़ से ज्यादा चिंता की बात नहीं है. लेकिन अगर आप फैट लॉस जैसे किसी ख़ास फिटनेस गोल को लेकर चल रहे हैं, तो आपको थोड़ा सख्त होना पड़ेगा.’ इसके अलावा कई अध्ययन बताते हैं कि वेट ट्रेनिंग प्रोग्रेस पर अल्कोहल का बुरा असर पड़ता है. अध्ययन में ये बात सामने आई है कि अल्कोहल ग्रोथ हार्मोन्स में बाधा डालता है इसलिए इसके सेवन से एक्सरसाइज़ के बाद मसल बनाना मुश्किल होता है.

अल्कोहल में काफी अधिक कैलोरी होती है, इसलिए अगर आप अपना वज़न कम कर रहे हैं तो इस पहलू पर ज़रूर ध्यान दें. वहीं बता दें,  60एमएल के एक व्हिस्की के पैक में 130.3 कैलोरी होती हैं, जो दो चपाती के बराबर हैं. फिटनेस ट्रेनर स्कॉट हर्मन कहते हैं, ‘आपका शरीर दो स्थानों पर फैट बर्न करता है-आपका लीवर और मांसपेशियों के ऊतक. लेकिन अल्कोहल आपके लीवर को ठीक से काम नहीं करने देता, जिससे फैट बर्न नहीं हो पाता.’ 

ज्यादा पानी पीना आपके दिमाग के लिए हो सकता है खतरनाक

सरदर्द है तो हो जाएं सावधान, इन चीज़ों से भी होता है माइग्रेन

कुछ इस तरह बढ़ाएं खाने में प्रोटीन की मात्रा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -