भारत में फिर खतरे की घंटी ! एक दिन में कोरोना के 743 के नए केस, 7 की मौत
भारत में फिर खतरे की घंटी ! एक दिन में कोरोना के 743 के नए केस, 7 की मौत
Share:

नई दिल्ली: भारत में COVID-19 मामलों की संख्या में हाल के दिनों में चिंताजनक वृद्धि देखी गई है, पिछले 24 घंटों में 743 नए मामले सामने आए हैं। इस उछाल ने सक्रिय मामलों की कुल संख्या 3,997 तक बढ़ा दी है। स्वास्थ्य अधिकारी ठंड के मौसम में वृद्धि और नए Covid-19 संस्करण, जेएन.1 के उद्भव को जिम्मेदार मानते हैं।

क्षेत्रीय प्रभाव और मौतें:-
पिछले दिन, सात व्यक्तियों ने वायरस से दम तोड़ दिया, जिनमें से तीन की मौत केरल में, दो की कर्नाटक में और एक-एक की मौत तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ में हुई। केरल और गुजरात जैसे राज्यों ने मामलों में वृद्धि दर्ज की है, केरल में JN.1 संस्करण के 83 मामले दर्ज किए गए हैं और गुजरात में 34 मामले दर्ज किए गए हैं।

वैरिएंट फैलाव:-
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा 'विशेष निगरानी' के तहत वर्गीकृत जेएन.1 संस्करण नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पाया गया है। अकेले दिसंबर में, JN.1 के 145 मामलों की पुष्टि की गई, जो इसके तेजी से फैलने का संकेत देता है। जबकि WHO इसकी व्यापक उपस्थिति को स्वीकार करता है, यह आश्वस्त करता है कि यह वैरिएंट वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए न्यूनतम जोखिम पैदा करता है।

सरकार के एहतियाती उपाय:-
उछाल के जवाब में, भारत सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश जारी किए हैं, जिसमें सतर्कता बढ़ाने पर जोर दिया गया है। नए संस्करण की संचरण क्षमता और सार्वजनिक स्वास्थ्य पर संभावित प्रभाव के बारे में चिंताओं ने स्वास्थ्य अधिकारियों को सुरक्षा प्रोटोकॉल के पालन और निगरानी बढ़ाने की सलाह देने के लिए प्रेरित किया है।

टीकाकरण प्रयास और रिकवरी दरें:-
नए संस्करण से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद, भारत ने अपना टीकाकरण अभियान जारी रखा है, अब तक 220.67 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं। राष्ट्रीय रिकवरी दर उत्साहजनक 98.81 प्रतिशत है, जिसमें 4.4 करोड़ से अधिक लोग संक्रमण से सफलतापूर्वक उबर चुके हैं।

जैसा कि देश COVID-19 मामलों में पुनरुत्थान से जूझ रहा है, विशेष रूप से JN.1 संस्करण और सर्दियों की स्थितियों के लिए जिम्मेदार है, सरकार के सक्रिय उपाय और चल रहे टीकाकरण प्रयास प्रभाव को कम करने और आबादी की भलाई सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण बने हुए हैं।

गालियों से भरे गाने में किया 'महादेव' के नाम का इस्तेमाल, सुनकर भड़क उठे महाकाल मंदिर के पुजारी

'बंधक बनाकर 2 महीने तक करता रहा बलात्कार, जबरन पढ़वाता था नमाज', खुद को अमीर बताकर दानिश ने 14 वर्षीय हिन्दू लड़की को फंसाया

रिकॉर्ड समय में बनकर तैयार हुआ है अयोध्या का महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जानिए इसकी एक-एक खासियत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -