एक ऐसा अनोखा गांव, जहां कभी नहीं होती बारिश
एक ऐसा अनोखा गांव, जहां कभी नहीं होती बारिश
Share:

धरती पर एक से एक हैरान करने वाली जगहें हैं, जिनकी खूबियां सबको रोमांचित कर देती हैं. जैसे कि मेघालय का मासिनराम गांव, जहां दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश होती है, लेकिन क्या कभी आपने किसी ऐसी जगह के बारे में सुना है, जहां कभी बारिश ही नहीं होती. ऐसा नहीं है कि यह जगह कोई रेगिस्तान वाली है, बल्कि यह एक गांव है, जहां लोग रहते हैं. इस गांव का नाम अल-हुतैब है, जो यमन की राजधानी सना के पश्चिम में मनख के निदेशालय के हरज क्षेत्र में स्थित है. यहां अक्सर पर्यटक का आना जाना लगा रहता हैं और शानदार नजारे का लुत्फ भी उठाते हैं. यहां पहाड़ों की चोटी पर भी इतने खूबसूरत घर बनाए गए हैं, जिसे लोग देखते ही रह जाते हैं.

यह गांव पृथ्वी की सतह से 3,200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. गांव के चारों ओर का वातावरण वास्तव में काफी गर्म है. हालांकि सर्दियों के दौरान सुबह के समय वातावरण बहुत ठंडा होता है, लेकिन जैसे ही सूरज उगता है, लोगों को गर्मियों का सामना करना पड़ता है. ग्रामीण और शहरी विशेषताओं के साथ प्राचीन और आधुनिक वास्तुकला दोनों को जोड़ने वाला यह गांव अब 'अल-बोहरा या अल-मुकरमा' लोगों का गढ़ है. इन्हें यमनी समुदाय कहा जाता है. ये मुहम्मद बुरहानुद्दीन के नेतृत्व वाले इस्माइली (मुस्लिम) संप्रदाय से आते हैं, जो मुंबई में रहते थे. साल 2014 में अपनी मृत्यु तक हर तीन साल में वो इस गांव का दौरा करते थे.

इस गांव की सबसे खास बात यह है कि यहां कभी बारिश नहीं होती. इसकी वजह ये है कि ये गांव बादलों के ऊपर बसा हुआ है. बादल इस गांव के नीचे ही बनते हैं और बरस जाते हैं. यहां का नजारा ऐसा है, जैसा शायद ही आपने कभी कहीं देखा होगा.

कोरोना वायरस से बचने के लिए बच्ची ने किया जुगाड़, वायरल हो रहा वीडियो

कोरोना वायरस के खौफ के बीच दिल जीत रही है दादा-पोती की यह तस्वीर

इस स्पेशल कैफ़े में टहलते-खेलते नजर आती हैं भेड़ें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -