आ रही है अक्ल दाढ़ तो दर्द से ऐसे पाएं निजात
आ रही है अक्ल दाढ़ तो दर्द से ऐसे पाएं निजात
Share:

अक्ल दाढ़ आमतौर पर यह किशोरावस्था के बाद ही आती है. यह जब उगती है तो इतनी तकलीफ देती है कि आप इसे बर्दास्त ही नहीं कर पाते. यह दाढ़ कई बार बहुत ज्यादा परेशान करती हैं और कभी दर्द इतना बढ़ जाता है कि इसे सहन भी नहीं किया जा सकता. अगर दाढ़ टेढ़ी है, इसमें लगातार दर्द हो रहा है या इसमें संक्रमण हो गया है तो इसे निकलवाना ही बेहतर होता है. लेकिन इससे दर्द से आपको छुटकारा पाने के लिए कई तरह के उपाय कर सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 

* जब दर्द असहनीय हो जाए तथा तकलीफ बढ़ने लगे तो उस दाढ़ को नीम-हकीमों से बचते हुए किसी कुशल प्रशिक्षित चिकित्सक से सलाह-मश्र्विरा कर निकलवा देने से पीड़ाजनक समस्या से निजात पाई जा सकती है. 

* इस दर्द को कम करने के लिए घर पे हल्के गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक डाल कर कुल्ला करने से मसूड़ों के दर्द और सूजन की समस्या से राहत मिलती है.

* लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक और एंटी- इंफ्लामेट्री और दूसरे कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो अक्ल दाढ़ के दर्द को कम करने में मदद करते हैं. 

* तेज दर्द के दौरान दर्द वाले हिस्से पर लौंग का तेल लगाना बेहद उपयोगी माना जाता है. लेकिन इससे छुटकारा पाने के लिए आपको किसी कुशल दन्त चिकित्सक के पास ही जाना चाहिए.

यह आसन दिलाएंगे आपको शुगर की बीमारी से छुटकारा

हरी सब्जी और ये फल आपकी याददाश्त को करते हैं डबल

अपने लिए लिंगरी ले रहे हैं तो जरूर रखें इन बातों का ख्याल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -