कॉल ड्राप को लेकर JIO और एयरटेल में फिर विवाद

कॉल ड्राप को लेकर JIO और एयरटेल में फिर विवाद
Share:

रिलायंस जियो और टेलीकॉम कंपनियों में चल रही प्रतिस्पर्धा में  टेलीकॉम कंपनिया रिलायंस की जियो सेवा के खिलाफ भी मोर्चा खोले हुए है. जिसमे जियो की फ्री सेवा का कड़ा विरोध किया जा रहा है. ऐसे में अब फिर से एयरटेल जियो के विरोध में सामने आ गयी है. एयरटेल द्वारा जियो के फ्री इन्टरनेट और वॉइस कॉलिंग ऑफर को गलत करार देते हुए कार्यवाही करने की मांग की जा रही है. वही हाल में जियो ने दावा किया है कि एयरटेल द्वारा नेटवर्क से उसकी कॉल जोड़ने की पर्याप्त सुविधा उपलब्ध नही करवाई गयी है, जिससे प्वाइंट आफ इंटरकनेक्ट की सुविधा के आभाव में कॉलड्रॉप जैसी घटनाये हुई है.

जियो ने कहा है कि ट्राई के नियमों के अनुसार  कॉल ड्रॉप दर 0.5 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए, किन्तु देश के अंदर लंबी दूरी की दैनिक 2.6 करोड़ यानि 53.4 प्रतिशत फोन कॉल विफल हो रहे है. जिसके लिए एयरटेल जिम्मेदार है. 

बता दे कि रिलायंस जियो द्वारा अपने यूज़र्स के लिए सितंबर महीने से वॉइस कालिंग और फ्री इन्टरनेट दिया जा रहा है. इस सेवा को अब 31 मार्च तक फ्री कर दिया है, जिसका विरोध टेलीकॉम कंपनियों द्वारा शुरू से ही किया जा रहा है. ऐसे में एयरटेल ने आरोप लगाया है कि रिलायंस जियो दूरसंचार बाजार में प्रतिस्पर्धा समाप्त करने के लिए फ्री सर्विस के साथ ‘बाजार बिगाडऩे वाले शुल्कों’ की पेशकश कर रही है. किन्तु जियो ने इसका जवाब देते हुए कहा है कि  53.4 प्रतिशत एनएलडी कॉल के नही लगने के लिए जियो जिम्मेदार नही है. 

JIO का आरोप पुरानी कंपनियों की वजह से मोबाइल सेवा महंगी

BSNL दे रहा है 2GB की कीमत में 8GB इन्टरनेट डाटा

एयरटेल दे रही है फ्री इन्टरनेट डाटा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -