सभी मुख्य हवाई अड्डों पर लगेंगे बॉडी स्कैनर, सरकार ने लिया फैसला
सभी मुख्य हवाई अड्डों पर लगेंगे बॉडी स्कैनर, सरकार ने लिया फैसला
Share:

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने हवाई सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बड़ा कदम उठाने जा रही है। सरकार आने वाले दो सालों में देश के सभी हवाई अड्डों पर बॉडी स्कैनर लगाएगी। नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो ने यह निर्णय लिया है। इससे सुरक्षा अधिकारियों को प्रत्येक व्यक्ति की जांच अपनी तरफ से नहीं करनी पड़ेगी। हवाई अड्डे पर यात्रियों को सुरक्षा जांच में फिलहाल कम से कम पांच मिनट का वक्त लगता है। नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो जल्द ही इसके लिए गाइडलाइन जारी करने जा रहा है।

इससे हवाई अड्डों की सुरक्षा कर रही केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल को यात्रियों की भीड़ को संभालने में बड़ी मदद मिलेगी। अभी तक अमेरिकी हवाई अड्डों पर मिल रही इस सुविधा को भारत में शुरू किया जाएगा। बीसीएएस के अध्यक्ष कुमार राजेश चंद्रा ने कहा कि ब्यूरो जल्द ही इसके लिए स्पेसिफिकेशन और नियमों को जारी करने जा रहा है। यह तब है जब देश के कुछ हवाई अड्डों पर ट्रायल सफलतापूर्वक हो चुका है।

भारत में जो भी बॉडी स्कैनर हवाई अड्डों पर लगाए जाएंगे, उनको भारतीयों द्वारा पहने जाने वाले परिधान के अनुरूप लगाया जाएगा। यदि कोई महिला साड़ी में चुन्नट या फिर पल्लू डालती है अथवा कोई पुरुष लुंगी पहनकर आता है तो उसकी भी आसानी से जांच हो सकेगी।

बाजार में 2000 नोटों की किल्लत, नकली नोटों की संख्या में हो रहा इजाफा

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, कई मुख्य बैंकों का होगा विलय

आरबीआई के रिपोर्ट में खुलासा, देश में बढ़ रही है बैंकफ्रॉड की घटनाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -