उत्तराखंड के इन जिलों में उड़ेंगे विमान, CM ने बनाया प्लान
उत्तराखंड के इन जिलों में उड़ेंगे विमान, CM ने बनाया प्लान
Share:

देहरादून: उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात के चलते गौचर, चिन्यालीसौड़ और नैनी-सैनी हवाई पट्टियों के विस्तारीकरण का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने प्रस्तावित टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन की सामरिक अहमियत बताते हुए निर्माण आरम्भ करने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन की भांति टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन का निर्माण सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण होगा। प्रदेश को रेल परियोजनाओं की लागत में 50 फीसदी से ज्यादा की भागेदारी वहन करने की शर्त पर छूट दिलाने का आग्रह किया। तर्क दिया कि जिन रेल परियोजनाओं का रेट ऑफ रिर्टन निगेटिव है, उनकी भी स्वीकृति उत्तराखंड के लिए आवश्यक है। पर्यटन एवं पर्वतीय क्षेत्रों की आर्थिकी को बढ़ावा देने के लिए नैनीसैनी, गौचर, चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टियों का विस्तारीकरण जरुरी है। जब से ये हवाई पट्टियां बनी हैं, विस्तार न होने से तब से इनका समुचित प्रयोग नहीं हो पाया। उन्होंने जौलीग्रांट तथा पंतनगर एयरपोर्ट का भी विस्तारीकरण की मांग उठाई।

मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी से अनुरोध किया कि ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण के निकट स्थित चौखुटिया क्षेत्र में एयरपोर्ट या फिर हवाई पट्टी की स्थापना की जाए। उन्होंने कहा कि आर्थिक एवं सामाजिक दृष्टि से यह जरुरी होगा। ज्यादा मूल्य वाली कृषि-बागवानी को क्लस्टर फार्मिंग एप्रोच के तौर पर प्रोत्साहित किया जा रहा है। मौजूद वक़्त में 6624 क्लस्टर चिन्हित किए गए हैं। मिशन प्राकृतिक खेती का क्रियान्वयन 11 जिलों में जल्द आरम्भ होगा। हर जिले में 500-500 हेक्टेयर के दो-दो क्ल्सटर का गठन होना है।

अचानक दो हिस्सों में बंट गई चलती ट्रेन, टाला बड़ा रेल हादसा

पत्नी के प्रेमी ने चाकू से गोदा पति का शरीर, फिर गोली मारकर की हत्या

इंदौर वासियों के लिए आयी खुशखबरी, इस दिन शहर में दौड़ेगी मेट्रो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -