विमान बेचकर एयर इंडिया ने जुटाए 7,000 करोड़ रुपये
विमान बेचकर एयर इंडिया ने जुटाए 7,000 करोड़ रुपये
Share:

नई दिल्ली: एयर इंडिया जो की विमानन कंपनी है खबर है की उसने विमानों को पट्टे पर देने वाली एक सिंगापुर के फर्म को 9 ड्रीमलाइनर विमान बेचकर सात हजार करोड़ रूपये को जमा किया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक भारत में सार्वजनिक क्षेत्र की एयर इंडिया ने एक एसएलबी समझौते के तहत बेचे गए विमानों को वापस पट्टे पर ले लिया है. एयर इंडिया प्राप्त हुई इस राशि का एक बड़ा हिस्सा बोइंग 787-800 विमानों की खरीद के लिए पहले लिए गए ऋणों के फिर से भुगतान के रूप में इस्तेमाल करेगी.

इस प्रक्रिया के तहत 'बेचो और पट्टे पर वापस लो' (एसएलबी) व्यवस्था के द्वारा संपत्ति विक्रय करने  वाली कंपनी इसे खरीदार से एक लंबी अवधि की समयसीमा के तहत पट्टे पर वापस अधिग्रहित कर लेती है. तथा जिसके बाद वह बिना स्वामित्व के इसका निरंतर इस्तेमाल करती रहती है. अभी देखा जाए तो सार्वजनिक क्षेत्र की एयर इंडिया विमानन कंपनी के पास में 131 विमान हैं, जिसमें बोइंग, एयरबस और एटीआर विमानों के अलावा सीआरजे भी शामिल हैं. इनमें से 21 विमान बोइंग 787-800 के हैं.

एयर इंडिया के वरिष्ठ अधिकारियो ने अपने एक बयान में कहा की एयर इंडिया ने सभी नौ ड्रीमलाइनर विमान सिंगापुर की एक कंपनी को 7,000 करोड़ रुपये में बेच दिया है. इन विमानों को अब पट्टे पर वापस ले लिया गया है.’ इसमें छह हजार करोड़ रुपए विमानों के लिए गए ऋण को चुकाने व एक हजार करोड़ रूपये का उपयोग कंपनी के अन्य उद्देश्यों के लिए प्रयुक्त किया जाएगा.  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -