एयर इंडिया के विमान को मुंबई डायवर्ट किया गया
एयर इंडिया के विमान को मुंबई  डायवर्ट किया गया
Share:

कोच्चि:  दुबई से कोचीन जा रहे विमान में 247 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को ले जा रहे एयर इंडिया के एक ड्रीमलाइनर विमान को रास्ते में केबिन दबाव की समस्या का सामना करना पड़ा। नतीजतन, केबिन में ऑक्सीजन मास्क तैनात करने पड़े, और पायलटों ने उड़ान को मुंबई की ओर मोड़ने का फैसला किया, जहां इसने गुरुवार रात को एक सुरक्षित लैंडिंग की।

भारत में हाल के महीनों में इंजीनियरिंग समस्याओं के कारण विमानों की देरी और टर्नबैक में वृद्धि देखी गई है। नागर विमानन महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा कि चालक दल को रोस्टर से उतार दिया गया था और विमान को जमीन पर उतार दिया गया था।

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने जांच के आदेश दिए हैं। एयर इंडिया के प्रवक्ता के अनुसार, एक तकनीकी समस्या के कारण उड़ान एआई-934 मुंबई की ओर मुड़ गई। प्रतिनिधि ने कहा कि यात्रियों को मुंबई से कोचीन स्थानांतरित करने के लिए एक अन्य विमान की योजना बनाई जा रही है और यह शाम 7:12 बजे सुरक्षित पहुंच गया। हवाई अड्डे के एक सूत्र के अनुसार, डीजीसीए मुंबई कार्यालय के अधिकारी घटनास्थल पर प्रारंभिक जांच कर रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार, आठ साल पुराने बोइंग 787-800 विमान (वीटी-एएनई) ने केबिन का दबाव खो दिया और दोपहर 2:00 बजे (स्थानीय समयानुसार) दुबई से उड़ान भरने और 36,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर अरब सागर के ऊपर यात्रा करने के बाद यात्री केबिन और कॉकपिट दोनों में ऑक्सीजन मास्क तैनात किए। आपातकालीन वंश चालक दल द्वारा शुरू किया गया था, जो विमान को 10,000 फीट तक लाया, जिस स्तर पर कोई ऑक्सीजन की सहायता के बिना सांस ले सकता है। गोवा के ऊपर से गुजरने के बाद, विमान ने मुंबई के लिए रास्ता बदल दिया।

उच्च ऊंचाई वाले जेट विमानों ने फ्यूजलेज पर दबाव डाला है जो आंतरिक के दबाव और तापमान को उन स्तरों पर रखते हैं जो मानव शरीर विज्ञान के लिए उपयुक्त हैं। ड्रीमलाइनर, अपने समग्र फ्यूजलेज के साथ, लगभग 6,000 फीट के कम केबिन दबाव को बनाए रख सकता है, जबकि अधिकांश जेट विमानों में केबिन हवा का दबाव होता है जो 8000 फीट की ऊंचाई पर अनुभव किया जाता है।

सोना खरीदने का सबसे सुनहरा अवसर, आज आ गई भारी गिरावट

Ind Vs WI: टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का मौका, बना सकती है 2 बड़े वर्ल्ड रिकॉर्ड

साध्वी प्राची को मिली सर कलम करने की धमकी, CM योगी को भी दी चेतावनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -