Ind Vs WI: टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का मौका, बना सकती है 2 बड़े वर्ल्ड रिकॉर्ड
Ind Vs WI: टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का मौका, बना सकती है 2 बड़े वर्ल्ड रिकॉर्ड
Share:

नई दिल्ली: भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन ODI मैच की सीरीज की शुरुआत आज त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल, पोर्ट ऑफ स्पेन स्टे़डियम में खेले जाने वाले पहले मैच से होने जा रही है। सीनियर खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में शिखर धवन टीम की कप्तानी करते हुए नज़र आएँगे। टी20 विश्व कप को देखते हुए चयनकर्ताओं ने रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, विराट कोहली, मोहम्मद शमी और ऋषभ पंत जैसे सीनियर प्लेयर्स को रेस्ट देने का फैसला लिया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ ODI सीरीज में भारत के पास दो बड़े वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित करने का सुनहरा मौका होगा। 

किसी टीम के खिलाफ सर्वाधिक सीरीज जीतने का रिकॉर्ड:-

2007 से टीम इंडिया, वेस्टइंडीज के हाथों एक भी सीरीज नहीं हारी है। बीते 15 वर्षों में भारत ने 11 बार विंडीज को पटखनी दी है। कम से कम तीन मैचों की सीरीज में किसी भी एक टीम को सबसे अधिक सीरीज हराने के मामले में भारत पाकिस्तान के साथ शीर्ष पर है। पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे को 1996 से 2020 तक लगातार 11 श्रृंखलाओं में मात दी है। यदि टीम इंडिया यह तीन मैच की ODI सीरीज जीत जाती है, तो वह पाकिस्तान को पीछे छोड़कर आगे निकल जाएगी और वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लेगी।

11 - भारत बनाम वेस्टइंडीज
11 - पाकिस्तान बनाम जिम्बाब्वे
10 - पाकिस्तान बनाम वेस्टइंडीज
9 - साउथ अफ्रीका बनाम जिम्बाब्वे
9 - भारत बनाम श्रीलंका

एक मैदान पर सबसे अधिक जीत/हार का अनुपात:-

टीम इंडिया ने त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल, पोर्ट ऑफ स्पेन स्टे़डियम में अभी तक कुल 11 मुकाबले खेले हैं, जिनमे से 9 में उसने जीत दर्ज की है। यदि टीम इंडिया पहले ODI में विंडीज को इसी मैदान पर हराने में कामयाब रहता है, तो वह एक मैदान पर सबसे अधिक जीत/हार का अनुपात दर्ज करने वाली टीम बन जाएगी। अभी तक भारत, अफगानिस्तान की बराबरी पर है, जिनका हरारे में जीत/हार का अनुपात भारत के बराबर 4.50 का है। पोर्ट ऑफ स्पेन के अलावा हरारे में भी टीम इंडिया का अनुपात समान ही है।

विराट कोहली के ख़राब फॉर्म पर रिकी पोंटिंग बोले- अगर मैं टीम इंडिया में होता तो...

वेस्टइंडीज के कोच ने खुद बताई अपनी टीम की कमज़ोरी, भारत उठा सकता है लाभ

मैदान पर फ्लॉप, लेकिन सोशल मीडिया पर 'सुपरहिट' हैं कोहली, एक पोस्ट से कमाते हैं इतने करोड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -