हवाई ईंधन के दाम आसमान पर ,किराया बढ़ा

नई दिल्ली : इन दिनों हवाई ईंधन (जेट फ्यूल) की कीमतें गत माह की तुलना में काफी बढ़ गई है, इसलिए हवाई किराया बढ़ गया है.लगता है हवाई यात्रियों के अच्छे दिन खत्म हो गए हैं.गर्मी की छुट्टियों में बढ़ती मांग ने मुश्किलें और बढ़ा दी है.

आपको बता दें कि यात्रा से जुड़ी एक कम्पनी द्वारा घरेलू मार्ग के किए गए विश्लेषण में यह बात सामने आई है कि मई 2018 के शुरुआती 15 दिनों में हवाई किराया पिछले साल के मुकाबले 17प्रतिशत बढ़ गया है. किराए में बढ़ोतरी का असर मांग पर भी पड़ा है.कई अहम मार्गों पर औसतन किराया अप्रैल के मुकाबले 15 प्रतिशत ज्यादा हो गया है,जबकि गत वर्ष मई की तुलना में इसमें 10 फीसदी की वृद्धि हुई है.

उल्लेखनीय है कि इंडियन ऑयल वेबसाइट के मुताबिक, मई 2018 में दिल्ली में जेट फ्यूल की कीमत 26.4 प्रतिशत बढ़कर 65,340 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई, जो मई 2017 में 51,696 रुपये प्रति किलोलीटर थी. जेट फ्यूल में अप्रैल 2018 में 6.3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.भारत में जेट फ्यूल पर बहुत टेक्स लगता है .देश में एयरलाइन ऑपरेशन की कुल लागत में 50 पर्सेंट हिस्सा जेट फ्यूल का होता है.भारत में घरेलू हवाई यात्रियों की वृद्धि दुनिया में सबसे ज्यादा है. अब जेट फ्यूल के दाम में हुए इजाफे के बाद बढ़ने वाला किराए का असर यात्रियों को झेलना पड़ेगा.

यह भी देखें

जेपी ग्रुप एक हजार करोड़ जमा कराए - सुप्रीम कोर्ट

सेंसेक्स में 239 अंकों की गिरावट

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -