डाॅक्टर बनने वाले विद्यार्थियों के भविष्य पर लगे सवालिया निशान
डाॅक्टर बनने वाले विद्यार्थियों के भविष्य पर लगे सवालिया निशान
Share:

नई दिल्ली : लगता है इस सत्र में डाॅक्टर बनने का सपना देखने वाले विद्यार्थियों को अभी कुछ और इंतज़ार करना पड़ सकता है। यदि ऐसा होता है तो लाखों स्टूडेंट्स का भविष्य अधर में लटक सकता है क्योंकि जिन स्टूडेंट्स ने चिकित्सक बनने का सपना देखा है उन्हें हायर सेकंडरी के बाद स्नातक उपाधि के लिए नए सत्र में प्रवेश लेना होगा ऐसे में उन्हें स्नातक उपाधि के शुरूआती सत्रों में अध्ययन तो करना ही होगा। ऐसे में उन्हें एजुकेशन के लिए दोहरे आर्थिक बोझ और समय की बर्बादी की परेशानी से गुजरना होगा। जी हां, मेडिकल के लिए ली जाने वाली आॅल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट अर्थात् एआईपीएमटी की परीक्षा में तीन माह का समय और लग सकता है। 

हाल ही में इस परीक्षा को लेकर सेंट्रल बोर्ड आॅफ सेकंडरी एजुकेशन द्वारा सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर की गई है। जिसके अनुसार अपील की गई है कि चार सप्ताह में तो यह परीक्षा ली जाना संभव ही नहीं है। ऐसे में इस परीक्षा के लिए तीन माह का समय और लग सकता है। उल्लेखनीय है कि 15 जून को सीबीएसई ने एआईपीएमटी परीक्षा को रद्द कर दिया। इसके बाद बोर्ड ने 4 सप्ताह में यह परीक्षा आयोजित करवाने की बात कही। मगर हाल ही में बोर्ड से स्वयं से जुड़ी संस्थाओं से यह परीक्षा करवाने में सहायता करने की अपील की है।

इसके बाद भी बोर्ड द्वारा कहा गया है कि वह यह परीक्षा चार सप्ताह के भीतर नहीं करवा सकता है। मामले को लेकर सर्वोच्च न्यायालय ने कहा है कि इस तरह की बात के बाद परीक्षा को लेकर संदेह बना हुआ है। यह ऐसी परीक्षा है जो समाज को चिकित्सक प्रदान करती है। ऐसे चिकित्सक जो जनता के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं। जिसके बाद उनकी योग्यता से समझौता नहीं किया जा सकता है। मामले में निर्णय लेते हुए कहा गया है कि परीक्षा करवाने वालों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। माना जा रहा है कि परीक्षा के लिए कुछ समय और लग सकता है यदि ऐसा होता है तो लाखों विद्यार्थियों के भविष्य पर सवालिया निशान लग सकते हैं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -