एम्स आज से कोवैक्सिन के लिए बच्चों पर टेस्ट करेगा शुरू
एम्स आज से कोवैक्सिन के लिए बच्चों पर टेस्ट करेगा शुरू
Share:

भारत का पहला मूल रूप से विकसित कोविड-19 वैक्सीन, Covaxin सोमवार को यहां एम्स में 2 से 18 वर्ष की आयु के लोगों के बीच प्राथमिकी दर्ज करने जा रहा है। बच्चों पर परीक्षण पहले ही एम्स पटना में किया जा चुका है, यह देखने के लिए कि भारत बायोटेक जैब बच्चों के लिए उपयुक्त है या नहीं। 525 स्वस्थ स्वयंसेवकों पर परीक्षण किया जाना है। ट्रायल में 28वें दिन इंट्रामस्क्युलर रूट से दो डोज में वैक्सीन दी जाएगी। वहीं, एम्स में सेंटर फॉर कम्युनिटी मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ संजय राय ने कहा, 'ट्रायल करने के लिए बच्चों की स्क्रीनिंग की जा रही है। 

कोवैक्सिन की शुरुआत हो गई है। स्क्रीनिंग रिपोर्ट आने के बाद प्रतिभागियों को वैक्सीन दी जाएगी। भारत के दवा नियामक ने 12 मई को 2 से 18 वर्ष की आयु में कोवैक्सिन के चरण 2/3 नैदानिक ​​​​परीक्षण के संचालन की अनुमति दी थी। सरकार ने पिछले सप्ताह आगाह किया था कि अगर वायरस के व्यवहार में बदलाव होता है, तो बच्चों पर कोरोनावायरस का प्रभाव बढ़ सकता है। या महामारी विज्ञान की गतिशीलता, और कहा कि ऐसी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयारियों को मजबूत किया जा रहा है। बच्चों में कोविड-19 संक्रमण की समीक्षा के लिए एक राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह का गठन किया गया है। 

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि 'समूह ने उन संकेतों की जांच की है जो चार-पांच महीने पहले उपलब्ध नहीं थे।' आगे पूछा गया कि क्या फाइजर वैक्सीन भारत में आती है, क्या इसे बच्चों के लिए माना जाएगा यूके द्वारा अनुमोदित होने के कारण 12 से 15 वर्ष की आयु के बीच है। पॉल ने कहा, जाइडस कैडिला के टीके का बच्चों में पहले से ही परीक्षण किया जा रहा है।

ये बड़ा सरकारी बैंक भी हो सकता है प्राइवेट, सरकार कर रही विचार

अपरिवर्तित रेपो रेट को देखते हुए, बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश करें

स्प्रिंट लीजेंड पीटी उषा ने केरल के सीएम से एथलीटों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण करने का किया अनुरोध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -