अपरिवर्तित रेपो रेट को देखते हुए, बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश करें
अपरिवर्तित रेपो रेट को देखते हुए, बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश करें
Share:

4 जून, 2021 को, RBI के गवर्नर – श्री शक्तिकांत दास ने रेपो रेट तथा रिवर्स रेपो रेट में बदलाव नहीं किए जाने की घोषणा की, जो क्रमशः 4% और 3.35% पर पहले की तरह बरकरार रहेंगी। मौद्रिक नीति समिति (MPC) की 2 जून, 2021 से 4 जून, 2021 तक निर्धारित बैठक के बाद यह घोषणा की गई। RBI ने लगातार छठी बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने तथा इसे MPC के 4% के लक्ष्य के करीब रखने के उद्देश्य से रेपो रेट में बदलाव नहीं किया गया है। इसके अलावा, वर्तमान में बेहद कमजोर आर्थिक हालात को देखते हुए इन उपायों से बाज़ार में नकदी के प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।  

हालांकि इससे लोगों के लिए ऋण लेना काफी आसान हो गया है, लेकिन सभी फाइनैंसरों पर डिपॉजिट रेट को कम करने का भारी दबाव है। पूरी दुनिया के मौजूदा हालात ने लोगों के सामने बचत की अहमियत को उजागर किया है, जो आपात स्थिति के लिए और भी अधिक है। हाल की घोषणाओं के साथ, डिपॉजिट रेट में और ज्यादा कटौती की जा सकती है, इसी वजह से निवेशकों के लिए अपनी जमा-पूँजी को बढ़ाने हेतु मौजूदा उच्च FD दरों पर निवेश करना महत्वपूर्ण है। कुछ निवेशक बाज़ार से जुड़े साधनों में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं, लेकिन इस तरह के निवेश जोखिम के अधीन होते हैं जो बाज़ार की गतिविधियों पर निर्भर हैं। अपने निवेश पोर्टफोलियो में विविधता लाने और उसे संतुलित करने के लिए, एक शानदार फाइनैंसियल प्लान का चयन करना ही सबसे बेहतर होता है, जिस पर बाज़ार की गतिविधियों का कोई असर नहीं हो। मौजूदा दौर में बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD निवेश का एक पसंदीदा विकल्प हो सकता है, जो आपकी जमा-पूँजी की उच्चतम सुरक्षा के साथ-साथ आकर्षक रिटर्न प्रदान करता है।

यहां बताया गया है कि नवीनतम MPC घोषणाओं के बीच, बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश का विकल्प क्यों बेहतर है:

सुनिश्चित रिटर्न

बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD वरिष्ठ नागरिकों को किसी भी माध्यम से निवेश करने पर 6.75% तक के बेहद आकर्षक ब्याज़ दरों का प्रस्ताव देता है, जबकि ऑनलाइन निवेश करने वाले गैर-वरिष्ठ नागरिकों को 6.60% तक के ब्याज़ दर का प्रस्ताव मिलता है। पोस्टऑफिस और अन्य सभी बैंक FDs की तुलना में ये ब्याज़ दरें अपेक्षाकृत अधिक हैं। उच्चतम ब्याज़ दर से निवेशकों को मैच्योरिटी पर बेहतर रिटर्न मिलना सुनिश्चित हो जाता है, और इस तरह उनकी जमा-पूँजी में वृद्धि होती है। 

नीचे एक उदाहरण दिया गया है, जिसकी मदद से आप बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में अलग-अलग समयावधि के लिए 30,00,000 रुपये के अपने निवेश पर मिलने वाले रिटर्न की तुलना कर सकते हैं।

 

निवेश योजना

मूलधन

समयावधि

लागू ब्याज़ दर

ब्याज़ के रूप में आमदनी

मैच्योरिटी पर प्राप्त राशि

ऑनलाइन आवेदन करने वाले गैर-वरिष्ठ नागरिक

(कम्युलेटिव)

30,00,000 रुपये

2 वर्ष

6.2%

3,83,532 रुपये

33, 83,532 रुपये

ऑनलाइन आवेदन करने वाले गैर-वरिष्ठ नागरिक

(कम्युलेटिव)

30,00,000 रुपये

3 वर्ष

6.6%

6,34,066 रुपये

36, 34,066 रुपये

 

ऑनलाइन आवेदन करने वाले गैर-वरिष्ठ नागरिक (कम्युलेटिव)

30,00,000 रुपये

5 वर्ष

6.6%

11,29,593 रुपये 

41,29,593 रुपये

 

इस तरह आप अलग-अलग समयावधि पर लागू आकर्षक FD दरों पर विचार कर सकते हैं। चक्रवृद्धि ब्याज़ के फायदे की वजह से लंबे समय के लिए निवेश करने पर ज्यादा रिटर्न मिलता है। इस तालिका से यह स्पष्ट हो जाता है कि, बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश करने वाले निवेशकों को पर्याप्त रिटर्न मिल सकता है। 

इसके अलावा, आप नॉन-कम्युलेटिव FD में अपनी पसंद के अनुरूप समयावधि के लिए इतनी ही राशि का निवेश करके नियमित अंतराल पर भुगतान पाने के विकल्प का भी लाभ उठा सकते हैं। निवेशक मासिक, तिमाही, छमाही, वार्षिक आधार पर, या फिर मैच्योरिटी पर भुगतान पाने का विकल्प चुन सकते हैं।
 

नीचे दी गई तालिका में, उतनी ही राशि के 5 वर्ष के लिए निवेश पर समय-समय प्राप्त होने वाले रक़म का विवरण दिया गया है

 

भुगतान प्राप्त करने का विकल्प

निवेश की राशि

समयावधि    

ब्याज़ दर

प्राप्त होने वाली राशि

मासिक

30,00,000 रुपये

5 वर्ष

6.41%

16,025 रुपये

तिमाही

30,00,000 रुपये

5 वर्ष

6.44%

48,300 रुपये

छमाही

30,00,000 रुपये

5 वर्ष

6.49%

97,350 रुपये

वार्षिक

30,00,000 रुपये

5 वर्ष

6.60%

1,98,000 रुपये

यह सुविधा वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, जो इस प्रकार प्राप्त होने वाली राशि से अपने मासिक खर्चों को पूरा करने की योजना बना सकते हैं। 

समय से पहले निकासी

बजाज फाइनैंस के साथ, कोई भी निवेशक आपात स्थिति के दौरान अपने फिक्स्ड डिपॉजिट से समय से पहले पैसे निकाल सकता है। बजाज फाइनैंस FD पर आसानी से मिलने वाला लोन प्रदान करता है, जिससे निवेशक अपनी FD पर निवेश की गई राशि के 75% तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। FD पर लोन देने की प्रक्रिया में न्यूनतम कागजी कार्रवाई की जरूरत होती है, साथ ही यह प्रक्रिया बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के तुरंत पूरी की जाती है।

सुविधाजनक ऑनलाइन प्रक्रिया

अब निवेशक विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों की कॉपी जमा करने और लंबी कतारों में खड़े होने की परेशानी के बिना FD में निवेश कर सकते हैं। बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD के साथ निवेशक को संपर्क-रहित और कागजी कार्रवाई के बिना ऑनलाइन प्रक्रिया का फायदा मिलता है। ऑनलाइन निवेश करने वालों को 0.10% की अतिरिक्त दर का लाभ भी दिया जाता है।

सुरक्षा एवं विश्वसनीयता

यह फिक्स्ड डिपॉजिट निवेशकों के लिए अपनी कमाई के निवेश का सबसे बेहतर विकल्प है, जहां वे अपने निवेश पोर्टफोलियो में विविधता लाकर जोखिम को कम कर सकते हैं। बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD को भारत की अग्रणी क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों, यानी CRISIL (FAAA) और ICRA (MAAA) से उच्चतम रेटिंग प्राप्त हुई है। इसके अलावा, बजाज फाइनैंस इकलौता ऐसा NBFC है जिसके पास 'बिना दावे के डिपॉजिट की संख्या शून्य' है, जो समय पर भुगतान के साथ-साथ ग्राहकों को बिना किसी डिफ़ॉल्ट के बेहतरीन अनुभव प्रदान करने का संकेत है।

अपने निवेश को बाज़ार के उतार-चढ़ाव से सुरक्षित बनाने के लिए, बजाज फाइनैंस ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने पर विचार करें।

भोपाल: 100% टीकाकरण वाली पंचायत को मिलेंगे 20 लाख: BJP विधायक खत्री

ये बड़ा सरकारी बैंक भी हो सकता है प्राइवेट, सरकार कर रही विचार

जबलपुर: सड़क पर तलवार-रॉड-चाकू से हुआ खूनी खेल, 1 की हत्या और 7 गंभीर
 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -