एग्रोस्टार’ का ‘एग्री-डॉक्टर’ सुलझाएगा आपकी फसल की समस्या
एग्रोस्टार’ का ‘एग्री-डॉक्टर’ सुलझाएगा आपकी फसल की समस्या
Share:

भारत में कृषि क्षेत्र के अग्रणी स्टार्टअप ‘एग्रोस्टार’ ने अब उत्तर प्रदेश में भी दस्तक दे दी है, जिसके माध्यम से राज्य के किसान स्वस्थ और गुणवत्तापूर्ण उपज के लिए, एग्रोस्टार के एग्री-डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं। इसके साथ ही एग्री-डॉक्टर, किसानों की जरूरतों को समझकर तकनीक, डाटा और कृषि विज्ञान के माध्यम से सही मार्गदर्शन करने में मदद करते हैं। जिससे किसानों की लागत कम हो और उन्हें बेहतर उत्पादन मिल सके।वहीं एग्रोस्टार फिलहाल मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में किसानों के लिए काम कर रहा है। इन राज्यों के लाखों किसान एग्री-डॉक्टरों से मार्गदर्शन लेकर अच्छी उपज पाने में सफल हुए हैं। 

इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, एग्रोस्टार की ओर से मिलने वाले ‘ओरिजिनल कृषि उत्पादों’ ने। इसके साथ ही जिन्हें किसान हमारे एप ‘एग्रोस्टार-एग्री डॉक्टर’ के माध्यम से ऑर्डर करते हैं और एग्रोस्टार इसे होम डिलीवरी से, 100 प्रतिशत ‘पक्के बिल’ के साथ उनके घर तक पहुंचाता है। ऐसा बताया जा रहा है कि, हमने यह सभी सुविधाएं उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए भी शुरू कर दी हैं, जिससे वह और बेहतर तरीके से खेती कर अच्छा उत्पादन प्राप्त कर सकते ही । एग्रोस्टार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) शार्दुल सेठ के मुताबिक, ‘अब किसानों को खेती की सलाह और फसल की दवा के लिए इधर-उधर भाग दौड़ करने की जरूरत नहीं है। यह सब हमारे ऐप पर उपलब्ध है। एग्रोस्टार, सिर्फ एक ही लक्ष्य, ‘किसान के चेहरे पर खुशी लाने’ के लिए काम कर रहा है। इसके साथ ही राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले के किसान बिजेंदर सैनी का कहना है कि उन्होंने ‘एग्रोस्टार’ से 6 बीघे के लिए टमाटर के बीज मंगाए और एग्री-डॉक्टर की सलाह ली, जिससे पैदावार बढ़िया रही और करीब 120 से लेकर 140 क्विंटल उत्पादन मिला और काफी मुनाफा हुआ।

वहीं महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के किसान बालकृष्ण लोनकर ने बताया, एग्रोस्टार की सलाह के बाद उन्हें 0.30 बीघा में मिर्च की खेती से 30 हजार तक का उत्पादन मिला था । इसके साथ ही पहले उन्हें आधा बीघा खेत में बमुश्किल 10 हजार का उत्पादन होता था।वहीं  इसी तरह गुजरात के तापी जिले के किसान जयेशलाल पटेल ने एग्रोस्टार से सलाह लेकर 1 बीघा में लौकी की फसल लगाई और उन्हें सिर्फ 21 हजार 660 रुपये की लागत में लगभग 1 लाख 28 हजार का मुनाफा हुआ था ।  आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एग्रोस्टार ऐप पर‘कृषि चर्चा’विकल्प के माध्यम से किसान अपने राज्य के अन्य किसानों के साथ फसल की हर समस्या पर विचार-विमर्श करते हैं।इसके  साथ ही अच्छी जानकारी शेयर भी करते हैं। वहीं इतना ही नहीं फसल की बुवाई से कटाई तक, सारी जानकारी प्राप्त करने और फसलों के सुरक्षा संबंधी उत्पाद खरीदने के लिए, वो हमारे एंड्रॉयड एप AgroStar-Agri Doctor का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिसके माध्यम से किसानों को खेती की सलाह के साथ, कृषि उत्पादों पर हमेशा आकर्षक छूट और कई शानदार ईनाम मिलते रहते हैं। इसके साथ ही इस वजह से उनके लिए खेती एक फायदेमंद अनुभव साबित हो रही है।

कोरोना की वजह से टली इस स्मार्टफोन की लॉन्चिंग

ग्राहकों के लिए सुनहरा मौका, 3,000 रुपये में करें बुक Realme 6, Realme 6 Pro

Vivo NEX 3S 5G स्मार्टफोन इस दिन होगा लॉन्च, जानिए क्या है संभावित फीचर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -