इसलिए आ जाता है वक्त से पहले बुढ़ापा
इसलिए आ जाता है वक्त से पहले बुढ़ापा
Share:

बुढ़ापा आना एक ऐसा सच है जिसे नकारा नहीं जा सकता क्योंकि बचपन और जवानी की तरह यह भी उम्र का एक दौर है जो सबसे आखिरी दौर कहलाता है. बूढ़े तो सब होते है लेकिन फर्क इस बात से पड़ता है कि क्या आप उम्र के साथ बूढ़े होते हैं या फिर उम्र से पहले ही बूढ़े दिखाई देने लगते हैं. हम में से बहुत से लोग अपनी उम्र से काफी बड़े दिखाई देते हैं क्योंकि या तो हम ऐसे काम करते हैं जिनके कारण बुढ़ापा जल्दी अत है या फिर हम अपने शरीर को इतना क्रियाशील नहीं रखपाते जितना रखना चाहिए। आज हम कुछ ऐसे ही कारणो के बारे में जानेंगे जो उम्र से पहले बुढ़ापा आने के प्रमुख कारण होते हैं.

उम्र से पहले बुढापा आने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका हमारा दिमाग अदा करता है और हमें बुढापे के प्रक्रिया को बढ़ाने या घटाने में भी अपने दिमाग की ही मदद लेनी चाहिए। जो लोग हमेशा खुश रहते हैं वो अपनी उम्र से काफी छोटे नजर आते हैं. जितना ज्यादा आप भरोसा, आशावादी रवैय्या और खुशियों को अपनी प्राथमिकता देंगे उतने ही आप जवान नजर आएंगे।

हम सभी जानते हैं कि निश्चित मात्रा से ज्यादा शराब और धूम्रपान न सिर्फ हमारी हमारी सेहत के लिए हानिकारक है बल्कि समय से पहले बूढ़ा दिखाने में भी नई चीजों का बहुत बड़ा हाथ है. इन बुरी आदतों से हमारे शरीर के अंगों पर तो बुरा प्रभाव पड़ता ही है, इसके साथ साथ हमारी स्किन पर भी दाग धब्बे और झुर्रियों जैसे उम्र बढ़ाने वाले प्रभाव नजर आने लगते हैं.

डाइट भी समय से पहले बुढापा लाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है. ऐसी डाइट बीच होती है जो हमें जवान बने रहने में मदद करती है और ऐसी भी डाइट होती है जिससे हम असमय बुढापे का शिकार हो जाते हैं. हरी सब्जियां, फ्रूट, लौ फैट डाइट लेनी है या फिर अनहेल्थी हाई फैट, शुगर, तली हुई और मसाले दर डाइट लेनी है इसका फैंसला आप खुद ही करते हैं.

इन तरीको से करे अपनी स्किन से उम्र के प्रभाव को कम

बच्चो के लिए हानिकारक है खाली पेट दूध पीना

खाने के बाद नहाना हो सकता है सेहत के लिए नुकसानदेह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -