यूएस की जिस जगह पर स्वामी विवेकानंद ने दिया था भाषण, आज वो दिखती है ऐसी
यूएस की जिस जगह पर स्वामी विवेकानंद ने दिया था भाषण, आज वो दिखती है ऐसी
Share:

स्वामी विवेकानंद ने अपने ज्ञानमय विचारो से सभी को प्रभावित किया हुआ है. उनके विचारों से हर कोई प्रभावित हुआ है. वहीं, स्वामी विवेकानंद ने 11 सितंबर 1893 को अमेरिका के शिकागो में ऐसा भाषण दिया था जिसने दुनिया को यह साबित कर दिया कि वेदांत के बारे में भारत से बेहतर कोई नहीं जान सकता है. दरअसल विश्व धर्म सम्मेलन में उन्होंने यह चर्चित भाषण दिया था. जब भी स्वामी जी का जिक्र किया जाता है, तो उनके इस भाषण की चर्चा ना हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है. हाल ही में एक तस्वीर सामने आई है जो शिकागो से, वहां आज भी स्वामी जी के शब्दों को जीवित रखा गया है, जिसके द्वारा भाषण को लोगों तक पहुंचाया जा रहा है.

बता दें की यह फोटो आईएफएस ऑफिसर परवीन कासवान ने शेयर की है. इस पोस्ट में वे लिखते हैं, ’11 सितंबर 1893 को स्वामी विवेकानंद ने शिकागो में चर्चित भाषण दिया था. आपको पता है वो जगह आज कैसी लगती है. ये शिकागो आर्ट इंस्टीट्यूट की सीढ़िया हैं. जहां स्वामी जी के 473 शब्द आज भी लिखे हुए हैं. उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि. ’ आप साफ देख सकते हैं कि इस तस्वीर में वो भाषण जो स्वामी जी ने दिया था वो सीढ़ियों पर उकेरा गया है. ताकि इस राह पर बढ़ने वाला हर शख्स स्वामी जी के विचार जान सके और उस हिसाब से अपना सफर तय कर सके.

हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि स्वामी जी के भाषण को दीवारों पर लिखना चाहिए था ना की सीढ़ियों पर. जानकारी के लिए बता दें कि स्वामी जी का जन्म 12 जनवरी, 1863 को हुआ था. उनका निधन 4 जुलाई 1902 को हुआ था.

दुनिया का वो खौफनाक जंगल, जहां से सैकड़ों लोग हुए है गायब

इस देश में पहला सोने से बना होटल, चाय के कप से लेकर हर जगह है सोना

जब मां के साथ मासूम हाथी के बच्चे ने पार की सड़क की ये मुश्किल, लोगों को आया ऐसा रिएक्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -