सऊदी अरब के बाद अब पाकिस्तान की मदद के लिए आगे आया ये मुस्लिम देश
सऊदी अरब के बाद अब पाकिस्तान की मदद के लिए आगे आया ये मुस्लिम देश
Share:

इस्लामाबाद: आर्थिक तंगी और महंगाई का सामना कर रहे पाकिस्तान के लिए सऊदी अरब के बाद अब संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने भी अपना खजाना खोल दिया है. गुरुवार (12 जनवरी) को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नहयान ने गुरुवार को मौजूदा 2 अरब डॉलर के कर्ज को रोलओवर करने (कर्ज चुकाने की अवधि आगे बढ़ाना) और एक अरब डॉलर का अतिरिक्त कर्ज देने पर सहमति जाहिर की है.

UAE की तरफ से मिली 3 अरब डॉलर की आर्थिक मदद पाकिस्तान के लिए राहत देने वाली है. क्योंकि पाकिस्तान को अगले छह माह में 13 अरब डॉलर का कर्ज चुकाना है. हालांकि, नौ वर्षों के न्यूनतम स्तर पर पहुंच चुके विदेशी मुद्रा भंडार की वजह से पाकिस्तान डिफॉल्ट के खतरे से पूरी तरह से उबर नहीं सकेगा. पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार घटकर नौ सालों के निम्न स्तर पर आ गया है. गुरुवार को पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक का विदेशी मुद्रा भंडार महज 4.34 अरब डॉलर रह गया. 

यह राशि फरवरी 2014 के बाद से सबसे कम है. ये धनराशि एक महीने के राशन की चीज़ें खरीदने के लिए भी पर्याप्त नहीं है. देश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था और विदेशी मुद्रा के गंभीर संकट ने पाकिस्तान को अपनी विदेशी संपत्ति बेचने के लिए विवश कर दिया है और पड़ोसी मुल्क विदेशों में अपने दूतावास बेच रहा है.

'महिला ने खुद अपने ऊपर किया पेशाब, वो कथक डांसर..', कोर्ट में शंकर मिश्रा की दलील

रूस के साथ बेलारूस ! यूक्रेन पर अब हो सकता है दोहरा अटैक

इंडोनेशिया में भूकंप के झटकों से डोली धरती, जानिए क्या रही तीव्रता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -