रूस के बाद अब अमेरिका ने बनाई वैक्सीन, क्या होगी सफल
रूस के बाद अब अमेरिका ने बनाई वैक्सीन, क्या होगी सफल
Share:

वाशिंगटन: कोरोना संक्रमण बढ़ता जा रहा है. दिनों दिन ढलान के बदले इसमें तेजी देझने को मिल सकती है. अमेरिका-ब्रिटेन जैसे ताकतवर देश इस महामारी से परेशान हो चुकी है. जिसका आशय ये बिलकुल भी नहीं है कि कोरोना की कमर तोड़ने के लिए ऐसे देश हाथ पर हाथ धर कर बैठ जाना हैं. खासकर अमेरिका जैसे देश अगर इस बीमारी से जूझ रहे हैं तो उन्होंने जिसके विरुद्ध जंग भी तेज कर दी है. जिसका परिणाम  है कि दुनिया के कई देशों में एक साथ कोरोना की वैक्सीन पर युद्ध स्तर को लेकर कार्य किया जा रहा है. सबका एक ही मकसद है- जल्द वैक्सीन उतारकर कोरोना को भेज दिया गया है.

जानकारी के अनुसार अमेरिका इस दिशा में काफी अच्छा कार्य रहा है. अमेरिका ने जिस वैक्सीन का ट्रायल पूरा करा है, उसने इम्यून सिस्टम को लेकर काफी सकारात्मक परिणाम सामने आए है. वैक्सीन का नाम mRNA-1273 है. वैज्ञानिकों को जैसी आशा थी, उससे कहीं ज्यादा बेहतर परिणाम मिला है. दो दौर की टेस्टिंग की जा चुकी है, अब तीसरे की तैयारी है. वैक्सीन को लेकर अब तक हुए काम पर डॉ. एंथनी फाउची ने संतुष्टि जताई है. जानकारी के लिए हम बता दें कि फाउची अमरीका कीं सरकार के सबसे बड़े संक्रामक रोग वैज्ञानिक हैं. कोरोना के विरुद्ध जंग में फाउची का बड़ा नाम है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी अक्सर इनका जिक्र कर रहे है.

वैक्सीन की पूरी डिटेल: अमेरिकी वैक्सीन को मोडेरना नाम की कंपनी ने बनाया है. इसे फिलहाल 'एक्सपेरिमेंटल वैक्सीन' (mRNA-1273) बताया जा रहा है क्योंकि यह अभी प्रायोगिक दौर में है. अब तक इसके दो ट्रायल हो चुके हैं और तीसरे की तैयारी है जो 27 जुलाई से जारी किया जाने वाले है. इसमें सबसे खास बात वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल में शामिल होने वाले लोगों की संख्या है. एक बार में 30 हजार लोग इस टेस्ट में शामिल हो सकते है. जिन पर देखा जाएगा कि वैक्सीन का शॉट कितना असरदार है और कोरोना को भगाने में कितना कामयाब.

कोरोना वैक्सीन को लेकर आने वाली है बड़ी खबर, हो सकती है सकारात्मक घोषणा

पाक में कल होगी सर्जिकल स्ट्राइक पर सुनवाई

चाइना जल्द उठा सकता है खतरनाक कदम, जिससे न सिर्फ भारत को बल्कि दुनिया भी रहे सतर्क

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -