उज्जैन: डेढ़ साल बाद भस्म आरती में शामिल हो सकेंगे श्रद्धालु
उज्जैन: डेढ़ साल बाद भस्म आरती में शामिल हो सकेंगे श्रद्धालु
Share:

उज्जैन: विश्व प्रसिद्द उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर को लेकर एक बड़ी खबर आई है। जी दरअसल मंदिर में होने वाली भस्म आरती में अब अगले हफ्ते से श्रद्धालुओं को प्रवेश मिलना शुरू होने वाला है। जी हाँ, यह करीब डेढ़ साल बाद होने जा रहा है। जी दरअसल डेढ़ साल से बंद भस्म आरती के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के लिए महाकाल मंदिर समिति ने हाल ही में यह निर्णय लिया है। मिली जानकारी के तहत समिति ने फैसला लिया है कि अब भस्म आरती में श्रद्धालुओं को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ प्रवेश दिया जाएगा। इसके अलावा जल्द ही अब महाकाल मंदिर में आने वाले सभी वीआईपी को मंदिर में प्रवेश के लिए दान राशि भी जमा करानी होगी।

जी दरअसल भस्म आरती में श्रद्धालु का प्रवेश एक वर्ष और पंद्रह दिन से प्रतिबंधित है। लेकिन यह अब अगले सप्ताह से खुल जाएगा। आप सभी जानते ही होंगे कि बीते 17 मार्च 2020 से भस्म आरती में आम श्रद्धालुओ का प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। हालाँकि बीते गुरुवार को उच्च शिक्षा मंत्री डॉ। मोहन यादव की अध्यक्षता में सर्किट हाऊस में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ श्री महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती में प्रवेश के सम्बन्ध में चर्चा की गई। इसके अलावा इस दौरान आने वाले सोमवार को निकलने वाली भगवान की शाही सवारी के सम्बन्ध में भी चर्चा की गई।

इस चर्चा के दौरान निर्णय लिया गया कि बीते डेढ़ साल से लगे प्रतिबंध को हटाकर अब अगले सप्ताह से भस्म आरती में श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जायेगा। हाल ही में उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने बताया कि, 'नंदी हाल में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा लेकिन गणेश मंडपम, कार्तिकेय मंडपम में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ श्रद्धालुओं को ऑनलाइन के माध्यम से अनुमिति दी जाएगी। महाकाल मंदिर में कुल 1850 श्रद्धालुओं एक साथ बैठकर भस्मारती में सम्मलित हो सकते है।' अब आज होने वाली मंदिर प्रबंध समिति के बैठक में निर्णय लिया जाएगा की भस्म आरती की व्यवस्था का क्या स्वरुप रहेगा।

सिद्धार्थ शुक्ला के निधन पर इस एक्टर को दी जा रही श्रद्धांजलि, फूटा अभिनेता का गुस्सा

मूसलाधार बारिश से फटी उत्तराखंड की जमीन, लोगों में छाया खौफ

हाथों में तख्तियां, जुबान पर नारे।।।, आतंकी संगठन तालिबान के खिलाफ सड़कों पर उतरीं अफगानी महिलाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -