भारतीय पर्यटकों ने किया बॉयकॉट, तो संकट में घिरा मालदीव, अब हिंदुस्तान में रोड शो कर लोगों को लुभाएगा
भारतीय पर्यटकों ने किया बॉयकॉट, तो संकट में घिरा मालदीव, अब हिंदुस्तान में रोड शो कर लोगों को लुभाएगा
Share:

नई दिल्ली: दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण राजनयिक संबंधों के बीच मालदीव पहुंचने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या में गिरावट जारी है, द्वीप राष्ट्र में एक प्रमुख पर्यटन निकाय ने घोषणा की है कि वे भारतीय पर्यटकों को वापस लुभाने के लिए भारतीय शहरों में रोड शो आयोजित करेंगे। दरअसल, मालदीव को उस समय गंभीर प्रतिक्रिया और बहिष्कार अभियान का सामना करना पड़ा, जब जनवरी में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र शासित प्रदेश की अपनी यात्रा के दौरान लक्षद्वीप की प्रशंसा की थी, जिससे मालदीव तिलमिला गया था। 

इसके बाद मंत्रियों सहित कई मालदीव के अधिकारियों ने प्रधानमंत्री और भारत के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की थी। 8 अप्रैल को माले में भारतीय उच्चायुक्त के साथ चर्चा के बाद मालदीव एसोसिएशन ऑफ ट्रैवल एजेंट्स एंड टूर ऑपरेटर्स (MATATO) द्वारा रोड शो आयोजित करने सहित यात्रा और पर्यटन सहयोग बढ़ाने की योजना की घोषणा की गई थी। पर्यटन निकाय ने एक बयान में कहा कि, “MATATO ने पर्यटन पहल को बढ़ावा देने के लिए मालदीव में भारतीय उच्चायोग के साथ मिलकर सहयोग करने का इरादा व्यक्त किया। भारत के प्रमुख शहरों में एक व्यापक रोड शो शुरू करने और आगामी महीनों में मालदीव में प्रभावशाली लोगों और मीडिया परिचित यात्राओं को सुविधाजनक बनाने की योजना पर काम चल रहा है।''

एसोसिएशन ने कहा कि भारत मालदीव के पर्यटन के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार बना हुआ है, उन्होंने कहा कि वे मालदीव को एक प्रमुख यात्रा गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने के लिए भारत भर के प्रमुख यात्रा संघों और उद्योग हितधारकों के साथ साझेदारी करने के लिए तत्पर हैं। मालदीव के पर्यटन मंत्रालय द्वारा जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, राजनयिक विवाद के बाद देश में द्वीप राष्ट्र का दौरा करने वाले भारतीय यात्रियों की संख्या में उल्लेखनीय गिरावट देखी गई। 2023 में, मालदीव का दौरा करने वाले 17 लाख से अधिक पर्यटकों में से अधिकांश भारतीय (2,09,198) थे, उसके बाद रूसी और चीनी थे। हालाँकि, राजनयिक तनाव के बाद के हफ्तों में भारतीयों की संख्या पांचवें स्थान पर खिसक गई है। पिछले साल नवंबर में चीन समर्थक राष्ट्रपति के सत्ता में आने के बाद हाल के दिनों में भारत और मालदीव के बीच संबंधों में उथल-पुथल मच गई।

MP के इस शहर में पकड़ा गया 8 करोड़ रुपए का सट्टा, 2 आरोपी हुए गिरफ्तार

CM शिवराज ने विवेकानंद से की PM मोदी की तुलना, बोले- 'उनका नाम भी नरेंद्र था और...'

'कांग्रेस पूर्ण रूप से बैंकरप्ट हो चुकी है', बोले ज्योतिरादित्य सिंधिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -